Gorakhpur News: केएमसी मेडिकल कॉलेज में काउंसलिंग 20 से, सीएम योगी जल्द करेंगे लोकार्पण

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज में पीपीपी मॉडल पर विकसित केएमसी मेडिकल कॉलेज में स्वीकृत एमबीबीएस की 150 सीटों पर काउंसलिंग की प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू हो जाएगी।

Purnima Srivastava
Published on: 12 Aug 2024 12:34 PM GMT
Gorakhpur News- (Pic- Newstrack)
X

Gorakhpur News- (Pic- Newstrack)

Gorakhpur News: मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन विनय श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेडिकल कॉलेज की प्रगति को लेकर बेहद उत्साहित हैं। वह हर जानकारी लेते हैं। जल्द ही उनके हाथों मेडिकल कॉलेज महराजगंज की जनता को समर्पित होगा। रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के महराजगंज में पीपीपी मॉडल पर विकसित केएमसी मेडिकल कॉलेज में स्वीकृत एमबीबीएस की 150 सीटों पर काउंसलिंग की प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू हो जाएगी। इसके लिए कॉलेज प्रशासन की तरफ से सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। वहीं करीब 15 एकड़ में नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों होगा।


भारत-नेपाल बॉर्डर के जिले महराजगंज में स्थापित मेडिकल कॉलेज में 150 एमबीबीएस सीटों की मंजूरी मिल चुकी है। इन सीटों पर काउंसलिंग से प्रवेश की प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू होने जा रही है। कॉलेज प्रबंधन की तरफ से काउंसलिंग को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन विनय श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेडिकल कॉलेज की प्रगति को लेकर बेहद उत्साहित हैं। वह हर जानकारी लेते हैं। जल्द ही उनके हाथों मेडिकल कॉलेज महराजगंज की जनता को समर्पित होगा। चेयरमैन ने बताया कि करीब 15 एकड़ में फैले मेडिकल कॉलेज का पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरे से लैस हो चुका है। 30 लाख की आबादी वाले जिले में मेडिकल की पढ़ाई के साथ अब बेहतर इलाज की सुविधा मिलेंगी। गेट के साथ ही प्रशासनिक बिल्डिंग से लेकर एकेडमिक बिल्डिंग, हॉस्टल, कर्मचारी आवास बन गए हैं। मेडिकल में 150 सीटों पर प्रवेश परीक्षा के जरिए होगा। अब यहां के लोगों को गंभीर रोगों के इलाज के लिए गोरखपुर नहीं जाना पड़ेगा। मित्र राष्ट्र नेपाल के लोगों में भी मेडिकल कॉलेज को लेकर उत्साह है। नजदीक में इलाज की सुविधा होने से समय व रकम दोनों की बचत होगी। मेडिकल में बेहतर ढंग से पढ़ाई की सुविधा होने के साथ ही अत्याधुनिक संसाधन होंगे। यहां पर हाईटेक ट्रामा सेंटर होगा। इससे गंभीर रूप से घायलों को त्वरित इलाज की सुविधा मिलेगी। हृदय रोगियों के लिए भी अच्छी सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

मेडिकल कॉलेज में हुई 220 स्टॉफ की तैनाती

चेयरमैन विनय श्रीवास्तव ने बताया कि चालू सत्र 2024 में एमबीबीएस के छात्र इस नव निर्मित मेडिकल कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करेंगे। जूनियर रेजिडेंट 76, सीनियर रेसिडेंट 38, असिस्टेंट प्रोफेसर 53, एसोसिएट प्रोफेसर 22, प्रोफेसर-29, साइकोलॉजिस्ट एक, सांख्यिकी अधिकारी एक की तैनाती हो गई है। अब तक 220 स्टाफ की तैनाती हो चुकी है। मेडिकल कॉलेज में लेक्चर थियेटर, पुस्तकों से सुसज्जित लाइब्रेरी, सभी विभागों के उच्च स्तरीय प्रयोगशाला के साथ सभी सुविधाएं उपलब्ध है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story