×

कालेसर आवासीय योजना का ले-आऊट अप्रूव, ई-लॉटरी से होगा 418 भूखंडों का आवंटन

Gorakhpur News: बोर्ड बैठक में गीडा द्वारा कालेसर आवासीय योजना का लेआउट प्रस्तुत किया गया। जिसके अनुसार,योजना में कुल 418 भूखंड होंगे। 35 से लेकर 300 वर्ग मीटर में भूखंड उपलब्ध होंगे।

Purnima Srivastava
Published on: 4 March 2024 4:10 PM GMT
कालेसर आवासीय योजना का ले-आऊट अप्रूव, ई-लॉटरी से होगा 418 भूखंडों का आवंटन
X

कमिश्नर सभागार में गीडा बोर्ड की बैठक में अधिकारी (Social Media)

Gorakhpur News: लखनऊ के रास्ते गोरखपुर के एंट्री प्वाइंट जीरो प्वाइंट कालेसर पर प्रस्तावित आवासीय योजना के लेआउट को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण की 60वीं बैठक में मंजूरी मिल गई। कमिश्नर अनिल ढींगरा (Commissioner Anil Dhingra) की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय भी हुआ कि, आवासीय योजना के भूखंड का आवंटन ई-लाटरी के जरिये होगा। वहीं, कमर्शियल भूखंडों का आवंटन नीलामी के जरिये होगा।

बोर्ड बैठक में गीडा द्वारा कालेसर आवासीय योजना का लेआउट प्रस्तुत किया गया। ले-आउट के मुताबिक, योजना में कुल 418 भूखंड होंगे। 35 से लेकर 300 वर्ग मीटर में भूखंड उपलब्ध होंगे। आवासीय भूखंडों का आवंटन ई-लाटरी के जरिये होगा। अभी तक गीडा में आवासीय भूखंडों का आवंटन पर्ची निकालकर होता था।

भूखंड की कीमत पर अभी निर्णय नहीं

अधिकारियों ने बताया कि, भूखंड की कीमत को लेकर अभी निर्णय नहीं हो सका है। कास्टिंग के लिए गीडा की टीम काम कर रही है। माना जा रहा है कि आवासीय योजना का विज्ञापन अब चुनाव के बाद भी निकलेगा। बता दें कि कालेसर आवासीय योजना को पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लांच किया था। जिसके बाद से चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के पदाधिकारियों ने गीडा की फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूरों को लिए ईडब्ल्यूएस आवास की मांग की थी। निर्णय हुआ है कि योजना में गरीबों के लिए आवास और भूखंड की भी उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

भीटी रावत में सर्किल रेट का तीन और भगवानपुर में चार गुना मुआवजा

इसके साथ ही गीडा के अधिसूचित क्षेत्र भीटी रावत (सेक्टर-26) व भगवानपुर (सेक्टर-27 व 28) में पूर्व में निर्धारित रेट पर ही जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। भगवानपुर में किसानों को सर्किल रेट का चार गुना और भीटी रावत में सर्किल रेट का तीन गुना मुआवजा दिया जाएगा। इसके साथ ही बोर्ड ने लीज और मेंटेनेंस के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। बैठक का संचालन सीईओ श्रीमती अनुज मलिक ने किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story