×

Lemon Price Hike: गर्मी में मांग बढ़ी तो नींबू ने लगा दी डबल सेंचुरी, रोज 30 टन की खपत

Lemon Price Hike: चिकित्सक डॉ.शिवानंद श्रीवास्तव का कहना है कि नींबू पानी के सेवन से गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। नींबू में बहुत से विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं जो शरीर को गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 27 April 2024 2:13 AM GMT
Lemon Price Hike
X

Lemon Price Hike (Pic: Newstrack)

Lemon Price Hike: गर्मी में पसीने से शरीर में पानी कम हो रहा है तो डॉक्टर नींबू पानी की सलाह दे रहे हैं। लेकिन मांग बढ़ते ही नींबू की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो गई है। गोरखपुर में नींबू 200 से लेकर 250 रुपये किलो तक बिक रहा है। महेवा थोक मंडी के कारोबारी बताते हैं कि शहर में एक दिन में नींबू की खपत 30 टन तक पहुंच गई है।

गोरखपुर मे पारा 42 डिसे के पार पहुंच रहा है। ऐसे में गर्मी का प्रकोप बढ़ने से नींबू की मांग बढ़ रही है तो इसकी कीमत 200 से लेकर 240 रुपये किलो तक पहुंच गईं हैं। सामान्य साइज का नींबू 10 रुपये प्रति पीस बिक रहा है। महेवा में थोक कारोबारी अभिषेक कुमार का कहना है कि नींबू आंध्र प्रदेश से आ रहा है। प्रतिदिन महेवा में 30 से 35 टन नींबू आ रहा है। थोक में कीमत 100 से 120 रुपये किलो है। तीन से चार दिन में कीमत गिरने की उम्मीद है। चिकित्सक डॉ.शिवानंद श्रीवास्तव का कहना है कि नींबू पानी के सेवन से गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। नींबू में बहुत से विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं जो शरीर को गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं। नींबू वाला पानी पीने से इम्यूनिटी अच्छी बनी रहती है। ऐसे में गर्मी से बचाव को लेकर नींबू का सेवन करना चाहिए।

आंध्र प्रदेश से आ रहा नींबू

आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और चेन्नई से आ रहा नींबू महंगा है। मांग और आवक में अंतर से कीमतें कम नहीं हो रही है। मोहद्दीपुर में दुकानदार राजेश गुप्ता ने बताया कि महेवा थोक मंडी में नींबू 120 रुपये किलो बिक रहा है। नींबू को तीन साइज में बांटकर बेच रहे हैं। अलग-अलग साइज की कीमत 50 से लेकर 70 रुपये प्रति 250 ग्राम तक है। बिछिया में दुकानदार मुकेश का कहना है कि नींबू में काफी हिस्सा खराब होता है। ऐसे में महेवा थोक मंडी से डबल कीमत पर नींबू बेचना पड़ रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story