Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी के गोरखपुर को पहली सौगात, काम पूरा, अब सिर्फ 3.30 घंटे में लखनऊ का सफर

Gorakhpur News: गोरखपुर से लखनऊ जाने के लिए एक नया विकल्प लिंक एक्सप्रेस-वे जल्द ही मिल जाएगा। इससे लखनऊ की दूरी महज साढ़े तीन घंटे में पूरी होगी।

Purnima Srivastava
Published on: 8 Aug 2024 2:42 AM GMT
Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी के गोरखपुर को पहली सौगात, काम पूरा, अब सिर्फ 3.30 घंटे में लखनऊ का सफर
X

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे   (photo: social media )

Gorakhpur News: वर्ष 2017 में मुख्यमंत्री का पद ग्रहण करने के बाद योगी आदित्यनाथ पहली बार गोरखपुर पहुंचे थे तो उन्होंने शहर के गोकुल अतिथि भवन में उद्यमियों की बैठक में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को गोरखपुर से जोड़ने के लिए लिंक एक्सप्रेस वे का ऐलान किया था। अब उनके कार्यकाल के सात वर्ष बात यह एक्सप्रेस वे बन कर तैयार है। जल्द ही गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे पूर्वांचल एक्सप्रेस से लिंक हो जाएगा। इससे गोरखपुर से आजमगढ़, वाराणसी, प्रयागराज जाने वालों को राहत मिलेगी ही, गोरखपुर से लखनऊ की दूरी भी 4 घंटे से कम समय में पूरी होगी।

गोरखपुर से लखनऊ जाने के लिए एक नया विकल्प लिंक एक्सप्रेस-वे जल्द ही मिल जाएगा। इससे लखनऊ की दूरी महज साढ़े तीन घंटे में पूरी होगी। लखनऊ फोरलेन हाईवे से खानिमपुर, जैतपुर के पास कनेक्टिविटी का काम तेजी से चल रहा है। लिंक एक्सप्रेस वे का काम अंतिम चरण में है। अगस्त माह के अंत तक वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। सितम्बर में इसका लोकार्पण हो सकता है।

●गोरखपुर से आजमगढ़ के सालारपुर तक 91.35 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे की स्वीकृत लागत 5876.67 करोड़ है।

गोरखपुर से निकलते ही भगवानपुर में देना होगा टोल टैक्स

लिंक एक्सप्रेस के स्टार्टिंग प्वाइंट खानिमपुर में नब्बे प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। दोनों तरफ एप्रोच मार्ग भी बन गया है। एप्रोच मार्ग के बीच में डिवाइडर बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। अब केवल ओवरब्रिज के पास कुछ काम बाकी है। लगभग सौ मीटर पिच बनाया जाना है। लिंक एक्सप्रेस-वे पर भगवानपुर में टोल प्लाजा बनकर तैयार हो गया है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे गोरखपुर बाईपास एनएच- 27 खानिमपुर, ग्राम जैतपुर से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर जनपद आजमगढ़ के सालारपुर तक बनाया जा रहा है।

यूपीडा का 98 फीसदी काम पूरा होने का दावा

यूपीडा ने छह अगस्त को अपनी वेबसाइट पर जो अपडेट किया है। उसके अनुसार एक्सप्रेस-वे का 98 फीसदी काम हो चुका है। मेन कैरिज-वे में क्लियरिंग एंड ग्रबिंग का काम 100 फीसदी, मिट्टी का काम 100 फीसदी पूरा कराया गया है। करीब 91 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर से सफर शुरू होकर संतकबीरनगर, अंबेडकरनगर और आजमगढ़ जिले से होते हुए लखनऊ तक साढ़े तीन घंटे में पूरा किया जा सकेगा। आगे दिल्ली और आगरा की यात्रा भी सुगम होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story