×

Rail Budget: मनकापुर-अयोध्या धाम रेल दोहरीकरण में आएगी तेज़ी, ट्रेनों में वंदेभारत जैसे लगेंगे कोच

Rail Budget: गोरखपुर से निकलने वाली ट्रेनों के अलावा बिहार की दिशा में चलने वाली ट्रेनों में भी वंदेभारत जैसे कोच लगाए जाएंगे।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 2 Feb 2024 11:38 AM GMT
Gorakhpur News
X

Indian Rail source : social media

Rail Budget: अंतरिम बजट में पूर्वोत्तर रेलवे के उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड वाले हिस्से पर विशेष ध्यान दिया गया है। 19,575 करोड़ रुपये यूपी को और 8120 करोड़ रुपये उत्तराखंड को मिलेंगे। मनकापुर-कटरा-अयोध्या धाम रेल खंड के दोहरीकरण के लिए भी बजट मिलने की उम्मीद है और वंदेभारत, अमृत भारत एक्सप्रेस जैसी हाई स्पीड ट्रेनें भी ज्यादा संख्या में दौड़ेगी।

पूर्वोत्तर रेलवे को प्राथमिकता मिलने की उम्मीद

गोरखपुर से निकलने वाली ट्रेनों के अलावा बिहार की दिशा में चलने वाली ट्रेनों में भी वंदेभारत जैसे कोच लगाए जाएंगे। इससे यात्रियों को सफर में आसानी होगी। साथ ही, अमृत भारत स्टेशनों के विकास में भी पूर्वोत्तर रेलवे को प्राथमिकता मिलने की उम्मीद है। केंद्रीय बजट के प्रस्तुत होने के बाद, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बताया कि अयोध्या क्षेत्र में सभी रेलवे सेक्टरों का दोहरीकरण कार्य किया जा रहा है। एनईआर क्षेत्र के मनकापुर-अयोध्या धाम सेक्टर का डीपीआर कार्य भी पूरा किया गया है। बजट में तीन रेल कॉरीडोर्स की स्थापना पर बात की गई है, जिसमें ऊर्जा, खनिज एवं सीमेंट कॉरीडोर, पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरीडोर और अधिक यातायात घनत्व के कॉरीडोर शामिल हैं। 40 हजार कोचों को नए बजट से वंदेभारत के कोच की तरह बनाने का निर्णय लिया गया है, जिससे सबसे ज्यादा लाभ पूर्वोत्तर रेलवे को होगा। पूर्वोत्तर रेलवे की जनरल मैनेजर, सौम्या माथुर ने बताया कि एनईआर के रूट्स पर विभिन्न जोनों की ट्रेनें चलती हैं। इस परिस्थिति में ट्रेनों के कोचों में सुधार होने से पूर्वोत्तर रेलवे के यात्रीगण को अधिक सुविधा मिलेगी।

गोरखपुर स्टेशन पुनर्निर्माण का कार्य प्रगति पर

पूर्वोत्तर रेलवे की जनरल मैनेजर, सौम्या माथुर ने बताया कि गोरखपुर स्टेशन के पुनर्निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। पहले लॉन्ड्री भवन के लिए एक नया निर्माण होगा। वर्तमान में, कार्यदायी एजेंसी द्वारा मिट्टी की जाँच, लैब स्थापना, निर्माण कार्य में श्रमिकों और अन्य लोगों के लिए अस्थायी आवास बनाने आदि का कार्य प्हप्रगति पर है। निर्माण के कारण यात्रीगण को कुछ समय के लिए असुविधा हो सकती है। गोरखपुर स्टेशन के निर्माण के दौरान भी, यात्रीगण को आने-जाने में कुछ परेशानी हो सकती है। लेकिन यह कठिनाइयाँ आने वाले समय में सुखद सुविधा प्रदान करेंगी। इसलिए, लोगों से सहायता की आशा है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story