Gorakhpur News: विदेशों में सुहागिनों ने चांद देख तोड़ा व्रत, पति की लंबी उम्र की कामना

देश में चांद भले ही देर से निकले लेकिन सात समुंदर पार कई देशों में गोरखपुर की बेटियों ने चांद देखकर व्रत तोड़ा और पति के लंबी उम्र की कामना की।

Purnima Srivastava
Published on: 1 Nov 2023 8:15 AM GMT
gorakhpur news
X

विदेशों में सुहागिनों ने करवा चौथ का रखा व्रत (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: देश में चांद भले ही देर से निकले लेकिन सात समुंदर पार कई देशों में गोरखपुर की बेटियों ने चांद देखकर व्रत तोड़ा और पति के लंबी उम्र की कामना की। कनाडा, अमेरिका आदि देशों में सुहागिनों ने चांद को देखकर व्रत तोड़ा।

कनाडा और भारत के समय में करीब साढ़े नौ घंटे का अंतर है। गोरखपुर निवासी लोक गायक राकेश श्रीवास्तव की बेटी अमृता की फिलहाल इंजीनियर पति अनुपम श्रीवास्तव के साथ कनाडा के टोरंटो सिटी में है। वहां अमृता ने भारतीय संस्कृति का अनुपालन करते हुए करवा चौथ का व्रत रखा है। अमृता बताती हैं कि कनाड़ा में बड़ी संख्या में भारतीय रखते हैं। पंजाबी लोग यहां धूमधाम से करवा चौथ के त्योहार को मनाते हैं।

लोक गायक राकेश श्रीवास्तव कहते हैं कि हमारी सनातन परम्परा इतनी सुदृढ़ है कि विदेश में रहते हुए भी नई पीढ़ी अपने माता पिता द्वारा प्राप्त संस्कारों के चलते अपनी संस्कृति एवं परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं। विदेश में भी परम्परा की निर्वहन सनातन के प्रति निष्ठा का परिचायक है। बेतियाहाता निवासी विजय कुमार की बेटी स्नेहल अमेरिका के न्यू जर्सी में रहती हैं। स्नेहल का भी करवा चौथ का व्रत पूरा हो गया है। स्नेहल बताती हैं कि न्यू जर्सी में सोसाइटी में रहने वाली भारतीय महिलाओं ने एक साथ पूजा की। महेंदी का आयोजन किया गया। लगा ही नहीं कि हम भारत में नहीं हैं।


नार्वे में शाम को दिखेगा चांद

नार्वे में रहने वाली सुप्रिया उर्फ विनी ने बताया कि करवा चौथ का व्रत रखा है। भारतीय समय के अनुसार शाम करीब 4.49 बजे चांद देखकर व्रत तोड़ेंगे। सुप्रिया के पति अशोक कुमार बताते हैं कि यहां भारतीय महिलाओं में करवा चौथ का खूब क्रेज है। अच्छा लगता है कि भारत के विभिन्न राज्यों में रहने वाली महिलाएं सनातन परम्परा के आधार पर व्रत रखी हुई हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story