Gorakhpur: कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी का रुतबा बरकरार, जारी होगी MMMTU की पहली कटऑफ लिस्ट

Gorakhpur News: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में बीटेक में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पहले राउंड की काउंसलिंग 10 से 17 जुलाई तक चलेगी।

Purnima Srivastava
Published on: 10 July 2024 2:13 AM GMT
Gorakhpur: कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी का रुतबा बरकरार, जारी होगी MMMTU की पहली कटऑफ लिस्ट
X

गोरखपुर का टेक्निकल यूनिवर्सिटी  (photo: social media )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में मदन मोहन मालवीय टेक्निकल यूनिवर्सिटी में बीटेक में प्रवेश को लेकर 4100 से अधिक ने आवेदन किया है। आवेदन करने वालों ने सर्वाधिक कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी की सीटों को लॉक किया है। 1189 सीटों प्रदेश के लिए 10 जुलाई से काउंसलिंग होनी है। दूसरी कटऑफ सूची 18 जुलाई को जारी होगी।

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में बीटेक में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पहले राउंड की काउंसलिंग 10 से 17 जुलाई तक चलेगी। इस बार बीटेक की कुल 1189 सीटों पर प्रवेश के लिए 4 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। कम्प्यूटर साइंस छात्रों की पहली पसंद बना हुआ है। आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में भी प्रवेश के लिए सर्वाधिक छात्रों ने रुचि दिखाई है। एमएमएमयूटी में बीटेक में प्रवेश के लिए 9 जुलाई को सुबह 10 बजे तक रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि थी। प्रवेश के लिए उत्तर प्रदेश से कुल 6522 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। उनमें से 4587 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण पूर्ण किया था। काउंसलिंग के लिए पंजीकरण शुल्क 3572 अभ्यर्थियों ने जमा किया। पंजीकरण शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थी ही काउंसलिंग में हिस्सा लेंगे।

10 जुलाई को सुबह 10 बजे सूची होगी प्रकाशित

दस जुलाई को सुबह 10 बजे पहले राउंड के लिए काउंसलिंग की सूची प्रकाशित होगी। दस से 12 जुलाई तक अभ्यर्थी ऑनलाइन डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकेंगे। इस दौरान वे अपनी सीट फिक्स कर सकेंगे या अगले राउंड की काउंसलिंग में हिस्सा लेने का विकल्प चुनेंगे। कागजात के वैरीफिकेशन व क्वेरी के लिए 11-14 तक का समय निर्धारित है। 13 से 17 जुलाई तक कन्फर्मेशन शुल्क जमा करना होगा। रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए दूसरी कटऑफ सूची 18 को जारी होगी। 19 से 26 जुलाई तक दूसरे राउंड की काउंसलिंग होगी। वरीयता क्रम में करनी थी च्वाइस फीलिंग बीटेक में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों के पास यह विकल्प होता है कि वे जितने विषय चाहें, चुन सकते हैं। कई अभ्यर्थियों ने वरीयता क्रम में बीटेक की सभी आठ सीटों का विकल्प चुनते हुए च्वाइस फीलिंग की है। कुलपति प्रो.जेपी सैनी का कहना है कि बीटेक में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। दस जुलाई को पहली कटऑफ सूची जारी कर काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सीएस, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स में सर्वाधिक आवेदन आए हैं।

दूसरे राज्यों के छात्रों के लिए 10 फीसदी सीटें आरक्षित

दूसरे राज्यों से आवेदन पांच सौ के पार दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए विश्वविद्यालय में 10 प्रतिशत कोटा निर्धारित है। इस कोटे से कुल 103 सीटों पर प्रवेश लिया जाना है। इसके लिए कुल 534 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। कुल 780 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story