Gorakhpur: MMMTU में नकल करते पकड़े गए छात्र, 30 छात्रों का मोबाइल गायब, लोगों ने कहा-ऐसे ही छात्रों के बनाए पुल गिर रहे

Gorakhpur News: परीक्षा शुरू होते ही एमएमएमयूटी प्रशासन को बड़ी संख्या में छात्रों के मोबाइल लेकर कक्ष में बैठने की शिकायत मिली।

Purnima Srivastava
Published on: 3 July 2024 2:35 AM GMT
MMMTU Students caught cheating
X

MMMTU Students caught cheating  (photo: social media )

Gorakhpur News: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में इन दिनों बीटेक सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही हैं। पहली बार बड़े पैमाने पर नकलची पकड़े जा रहे हैं। मंगलवार को तो शिक्षकों ने 30 छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा। वहीं 30 छात्रों ने मोबाइल फोन के साथ ही पर्स में रखे रुपयों के गायब होने का आरोप लगाया। उधर, एमएमएमयूटी की संयुक्त टीम के छापे में 35 छात्र-छात्राओं पर अनुचित साधन प्रयोग (यूएफएम) के तहत कार्रवाई की गई है। नकलचियों की बढ़ती संख्या को देख लोग कह रहे हैं, कि ऐसे ही छात्र फील्ड में जा रहे हैं तो सड़क धंसने और पुल गिरने जैसी समस्याएं आ रही हैं।

एमएमएमयूटी में मंगलवार को बीटेक सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा के साथ बैकपेपर भी परीक्षार्थी दे रहे थे। कैरीओवर की परीक्षा में बीटेक चौथे व छठवें सेमेस्टर के करीब 200 से अधिक विद्यार्थी शामिल थे, जबकि द्वितीय सेमेस्टर के करीब एक हजार से अधिक विद्यार्थी भी परीक्षा में बैठे थे। परीक्षा शुरू होते ही एमएमएमयूटी प्रशासन को बड़ी संख्या में छात्रों के मोबाइल लेकर कक्ष में बैठने की शिकायत मिली। इसके बाद परीक्षा विभाग, नियंता मंडल और फ्लाइंग स्कवायड की संयुक्त टीम ने परीक्षा कक्षों में छापा मारना शुरू कर दिया। इस दौरान कई कक्षों में अफरातफरी मच गई। चिट और मोबाइल लेकर बैठे विद्यार्थी इधर-उधर फेंकने लगे। कार्रवाई के दौरान करीब 34 विद्यार्थियों को यूएफएम में पकड़ा गया। उनके पास से बरामद अवैध सामग्री और कॉपियां सील कर दी गई हैं। छात्रों के पास से 7 मोबाइल फोन जब्त किए गए। ऐसे मामलों के लिए गठित समिति अब जांच कर मामले में निर्णय लेगी। उधर, एक कक्ष निरीक्षक से एक छात्र ने दुर्व्यवहार कर दिया। परीक्षा शुरू हो जाने के बाद कक्ष छात्र सीटिंग प्लान के विपरीत बैठने की कोशिश कर रहा था। विश्वविद्यालय प्रशासन ने उसके खिलाफ भी नियमानुसार यूएफएम के तहत कार्रवाई की है। कुलपति प्रो.जेपी सैनी का कहना है कि नकल के आरोपों में पकड़े गए विद्यार्थियों के खिलाफ यूएफएम की कार्रवाई की गई है। छात्रों के जूतों से चिट और मोबाइल फोन मिले हैं। नियमानुसार पकड़े गए छात्रों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

यूनिवर्सिटी प्रशासन को पुलिस बुलानी पड़ी

यूएफएम में जिन छात्रों पर कार्रवाई की गई है, उनमें करीब 30 छात्र बैक पेपर की परीक्षा दे रहे थे। इनके अलावा द्वितीय सेमेस्टर के तीन-चार छात्रों को अनुचित साधन प्रयोग में पकड़ा गया है। दो छात्रों के बैग से एक से अधिक मोबाइल मिले। इनमें से एक छात्र के बैग से 6 मोबाइल मिले। विश्वविद्यालय का प्रवेश द्वार बंद कर अंदर से निकलने वाले छात्रों व अन्य संदिग्धों की तलाशी शुरू हो गई। पूछताछ में पता चला कि परीक्षा देने गए छात्रों ने अपना मोबाइल उसके बैग में रखा था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story