×

Gorakhpur News: बेहतर पैकेज के लिए वर्चुअल इंटर्नशिप की सुविधा देगा MMMUT, ‘स्मार्ट इन्टर्नज’ से करार

Gorakhpur News: टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो.जेपी सैनी का कहना है कि समय की मांग को देखते हुए वर्चुअल इंटर्नशिप के लिए प्रतिष्ठित ‘स्मार्ट इन्टर्नज’ के साथ करार किया गया है।

Purnima Srivastava
Published on: 14 April 2024 3:08 AM GMT
Gorakhpur News
X

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Pic: Social Media)

Gorakhpur News: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पास आऊट छात्रों को बेहतर पैकेज मिले इसके लिए प्रशासन पूरी तैयारी कर रहा है। अब यूनिवर्सिटी प्रशासन वर्चुअल इंटर्नशिप की सुविधा देने जा है। इसके लिए ‘स्मार्ट इन्टर्नज’ नाम की संस्था से करार किया गया है। इस संस्था से उद्योग व तकनीक जगत के बड़े नाम जुड़े हैं।

टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो.जेपी सैनी का कहना है कि समय की मांग को देखते हुए वर्चुअल इंटर्नशिप के लिए प्रतिष्ठित ‘स्मार्ट इन्टर्नज’ के साथ करार किया गया है। संस्था के जरिए उद्योग जगत की बड़ी शख्सियतों से जुड़ने का अवसर विद्यार्थियों को मिलेगा। एमएमएमयूटी से करार होने के बाद संस्था उसके अकादमिक समय-सारिणी के अनुरूप एक कैलेंडर तैयार कर रहा है। कैलेंडर में निर्धारित तिथि पर वह विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम के अनुसार इंटर्नशिप प्रोग्राम ऑफर करेगी। विद्यार्थी ऑनलाइन घर बैठे यह कार्यक्रम पूरा कर सकेंगे। इस दौरान उन्हें ऑनलाइन ही संस्था के माध्यम से उद्योग जगत की बड़ी-बड़ी हस्तियों से संवाद का अवसर मिलेगा। बता दें कि यूनिवर्सिटी में सैकड़ों छात्र कोर्स पूरा कर चले जाते हैं। वर्चुअल इंटर्नशिप की सुविधा नहीं होने से उन्हें जाब हासिल करने में दिक्कत होती है। इस सुविधा से देश-विदेश कहीं से भी वर्चुअल इंटर्नशिप की सुविधा ली जा सकेगी।

ऐसे होगी वर्चुअल इंटर्नशिप

वर्चुअल इंटर्नशिप की प्रक्रिया को पूरी कराने की जिम्मेदारी ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के चेयरमैन व डीन इंटरनेशनल अफेयर प्रो. वीके द्विवेदी और डीन आउटरीच एंड इंक्लूसिविटी एंड एलुमनी अफेयर प्रो. पीके सिंह को दी गई है। दोनों ही अधिष्ठाता वर्चुअल इंटरर्नशिप प्रोग्राम को विश्वविद्यालय में शुरू करने में संस्था की मदद कर रहे हैं। प्रो.पीके सिंह ने बताया कि ऑनलाइन इंटर्नशिप के दौरान विद्यार्थी को कोई दिक्कत न आए, इसके लिए द्विस्तरीय व्यवस्था की तैयारी चल रही है। संस्था हर विद्यार्थी का एक संरक्षक मनोनीत करेगी, जो प्रोग्राम को पूरा करने के दौरान उसका मार्गदर्शन करेगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story