×

Gorakhpur News: सात साल बाद एमएमएमयूटी में होगी 110 शिक्षकों की नियुक्ति, इलेक्ट्रानिक्स और कम्प्यूटर साइंस में सर्वाधिक

Gorakhpur News: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में जल्द शिक्षकों की कमी पूरी होने वाली है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने वर्षों से शिक्षकों के रिक्त सभी 110 पदों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Purnima Srivastava
Published on: 28 Jan 2024 3:26 AM GMT
Gorakhpur News: सात साल बाद एमएमएमयूटी में होगी 110 शिक्षकों की नियुक्ति, इलेक्ट्रानिक्स और कम्प्यूटर साइंस में सर्वाधिक
X

Gorakhpur News: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में जल्द शिक्षकों की कमी पूरी होने वाली है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने वर्षों से शिक्षकों के रिक्त सभी 110 पदों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विभिन्न पदों के लिए अभ्यर्थी 28 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। गेस्ट फैकल्टी से शिक्षण कार्य तो लिए जा रहे हैं लेकिन अन्य कार्य बुरी तरह से प्रभावित हो रहे थे। सात साल बाद होने वाली नियुक्ति को लेकर योग्य शिक्षकों में इंतजार था।

एमएमएमयूटी में अंतिम बार वर्ष 2017 में शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी। पिछले सात वर्षों में बड़ी संख्या में शिक्षक सेवानिवृत्त होते गए। लगातार सीटें बढ़ने और शिक्षकों के रिटायर होने के कारण शिक्षकों के कुल 110 पद रिक्त हैं। इसे देखते हुए 4 नवंबर 2023 को प्रबंध बोर्ड ने सभी नियमित फैकल्टी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी। रिक्तियों के कारण बिगड़ा छात्र-शिक्षक रेशियो शिक्षकों के नियमित पद नहीं भरे जाने के कारण छात्र-शिक्षक रेशियो बिगड़ा है, वहीं शोध और नवाचार में भी एमएमएमयूटी पिछड़ रहा है। एनआईआरएफ, क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग आदि में भी सम्मानजनक स्थान नहीं मिल पा रहा है। एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो.जेपी सैनी ने बताया कि प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 110 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। प्रोफेसर के 22, एसोसिएट प्रोफेसर के 31 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 57 पद स्वीकृत हुए हैं। आवेदन की तिथि समाप्त होने के बाद मार्च में नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिन अभ्यर्थियों ने वर्ष 2021 में आवेदन किया था, उनके शुल्क की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

2021 में आरक्षण के चलते फंस गया था पेच

इससे पहले अप्रैल 2021 में कुल रिक्त 96 पदों के लिए विज्ञापन तो निकाला गया लेकिन उसके बाद आरक्षण व्यवस्था का रोस्टर लागू करने के नियमों के पेच में वह मामला फंस गया। उसके बाद नियुक्तियां नहीं हो सकीं। विवि प्रशासन ने निर्णय लिया है कि जिन अभ्यर्थियों ने वर्ष 2021 में आवेदन किया था, उनके शुल्क की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

इन विषयों में नियुक्तियां

  • आईटी 3
  • इलेक्ट्रॉनिक्स 21
  • इलेक्ट्रिकल 12
  • कम्प्यूटर साइंस 33
  • मैकेनिकल 14
  • सिविल 15
  • केमिकल 4
  • गणित 5
  • केमिस्ट्री 1
  • अंग्रेजी 1
  • मैनेजमेंट 1
Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story