×

Gorakhpur News: ‘समर्थ’ पर परिणाम जारी करने वाला पहला राज्य विश्वविद्यालय बनेगा MMMUT

Gorakhpur News: एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो. जेपी सैनी का कहना है कि समर्थ पोर्टल एक सेंट्रल सर्वर है। समर्थ पर परिणाम डालने से पूर्व अच्छी तरह से प्रमाणपत्रों को वेरीफाई किया जाएगा। इसी पर पूरा डाटा हमेशा के लिए स्टोर हो जाएगा।

Purnima Srivastava
Published on: 11 April 2024 2:03 AM GMT (Updated on: 11 April 2024 2:11 AM GMT)
Gorakhpur News
X

MMMUT (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग छात्रों की परीक्षा का अंकपत्र अब केन्द्र सरकार के पोर्टल ‘समर्थ’ पर जारी किया जाएगा। बीटेक प्रथम सेमेस्टर का परिणाम जारी कर इसकी शुरूआत होगी। समर्थ पोर्टल के ईआरपी पर आने से सब कुछ ऑटोमेटेड होगा। छात्र देश-विदेश कहीं से भी पोर्टल से अंक पत्र डाउनलोड कर सकेगा। समर्थ पोर्टल पर परिणाम जारी करने वाला एमएमएमयूटी उत्तर प्रदेश का पहला राज्य विश्वविद्यालय भी बन जाएगा।

सत्र 2023-24 के बीटेक प्रथम वर्ष के छात्रों के परिणामों से इसकी शुरुआत होगी। समर्थ पोर्टल के ईआरपी पर परिणाम अपलोड करने के बाद सब कुछ ऑनलाइन और ऑटोमेटेड हो जाएगा। ‘समर्थ’ पर डेटा होने पर आटोमेटिक वह डेटा डिजीलॉकर पर चला जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को समर्थ पोर्टल पर भी अपने परीक्षा परिणाम जारी करने हैं।

एमएमएमयूटी में स्नातक और परास्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रम के विषम सेमेस्टर के सभी परिणाम फरवरी के अंत और मार्च में जारी कर दिए गए थे। जिन छात्र-छात्राओं का यह पहला वर्ष है, सिर्फ उनका ही डाटा ‘समर्थ’ पर अपलोड होगा। सब ठीक रहा तो अगले हफ्ते तक ‘समर्थ’ पर परिणाम अपलोड कर दिया जाएगा। समर्थ पर परिणाम जारी करने से विश्वविद्यालय का अपना मेंटिनेंस खर्च भी आगे चलकर शून्य हो जाएगा। सत्र 2027 से उपलब्ध होगा पूरा डाटा पीजी दो वर्ष का और यूजी का चार वर्षीय पाठ्यक्रम संचालित होता है। ऐसे में सत्र 2023-24 से समर्थ पोर्टल पर परिणाम अपलोड किए जाने से पीजी का पूरा डाटा सत्र 2025 और यूजी के छात्रों का वर्ष 2027 में पूरी तरह अपडेट हो जाएगा। आगे चलकर डिजीलॉकर पर छात्रों की डिग्री, माइग्रेशन भी अपलोड किया जाएगा।

एक सेंट्रल सर्वर समर्थ

एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो. जेपी सैनी का कहना है कि समर्थ पोर्टल एक सेंट्रल सर्वर है। समर्थ पर परिणाम डालने से पूर्व अच्छी तरह से प्रमाणपत्रों को वेरीफाई किया जाएगा। इसी पर पूरा डाटा हमेशा के लिए स्टोर हो जाएगा। छात्रों को ये फायदा होगा कि ‘समर्थ’ से ही उनके अंक पत्र, डिग्रियों का वेरीफिकेशन हो जाएगा। यूजी और पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं के परिणाम समर्थ पोर्टल पर जारी किए जाएंगे। इसकी तैयारी चल रही है। ‘समर्थ’ केंद्र सरकार का पोर्टल है। यह पूरी तरह सुरक्षित और भरोसेमंद है। इस पर डाटा होने से छात्रों की डिग्रियों का वेरीफिकेशन भी इसी से हो जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story