Gorakhpur News: गोरखपुर जोन में सर्वाधिक शराब माफिया, बिहार में शराब बंदी से जुड़ा है इनका कनेक्शन!

Gorakhpur News: चुनाव के खत्म होने के बाद गोरखपुर जोन के पुलिस अफसरों ने माफियाओं की तरफ निगाह घुमा दी है। गोरखपुर जोन में विभिन्न श्रेणी में शामिल माफियाओं की संख्या 197 है जबकि गोरखपुर में 35 हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 10 Jun 2024 1:56 AM GMT
Gorakhpur News
X
प्रतीकात्मक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: कभी गोरखपुर जोन हत्या को लेकर बदनाम था। लेकिन बदली परिस्थितियों में यहां सबसे अधिक माफिया शराब और जमीन से जुड़े हुए हैं। बिहार में शराब बंदी के बाद गोरखपुर के रास्ते तस्करी के चलते गोरखपुर जोन में शराब माफियाओं की संख्या में इजाफा हुआ है। गोरखपुर जोन में शराब माफिया की संख्या जहां 76 है, तो वहीं सिर्फ गोरखपुर में शराब माफियाओं की संख्या 16 है।

बिहार में शराब बंदी का इफेक्ट गोरखपुर और आसपास के जिलों की शराब बिक्री पर पड़ा ही है, यहां नये माफिया भी पैदा हो गए हैं। पिछले पांच वर्षों में गोरखपुर के रास्ते बिहार भेजी जा रही करोड़ों रुपये कीमत की शराब बरामद हो चुकी है। खैर, चुनाव के खत्म होने के बाद गोरखपुर जोन के पुलिस अफसरों ने माफियाओं की तरफ निगाह घुमा दी है। गोरखपुर जोन में विभिन्न श्रेणी में शामिल माफियाओं की संख्या 197 है जबकि गोरखपुर में 35 हैं। गोरखपुर जोन के माफियाओं की कैटेगरीवार सूची बनाई गई है जिसमें खनन, शराब, भूमि,पशु और शिक्षा माफियाओं को भी रखा गया है। गोरखपुर में भूमि से जुड़े मामले सबसे ज्यादा है और इसमें आधा दर्जन जालसाजों को पुलिस भू माफिया के श्रेणी में रखती है। हालांकि प्रशासन की सूची में ये लोग भू माफिया नहीं बन पा रहे हैं। प्रशासन की ओर से पांच भू माफियाओं की पहचान की गई है। दो से तीन भू माफियाओं का नाम बढ़ाने के लिए पुलिस विभाग की तरफ से लगातार पत्राचार किया जा रहा है।

प्रदेश स्तरीय माफियाओं की सूची में 4 गोरखपुर के

गोरखपुर जिले से प्रदेशस्तरीय सूची में चार माफियाओं का नाम शामिल था जिसमें एक एनकाउंटर में मारा जा चुका है। तीन माफियाओं में एक जेल में है जबकि दो जमानत पर बाहर हैं। गोरखपुर जिले या फिर जोन में आपराधिक गतिविधियों में शामिल माफियाओं पर ही पुलिस की निगाह सबसे ज्यादा होती है लेकिन इस बार उनके साथ ही जिले स्तर के माफियाओं पर भी कड़ी नजर रखते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

सर्वाधिक माफिया शराब और भूमि के

जोन के माफियाओं की सूची में खनन माफिया 27, शराब माफिया 76, पशु माफिया 39, भू माफिया 77 और शिक्षा माफिया 02 हैं। इसी तरह गोरखपुर जिले की माफियाओं की सूची में सर्वाधिक 16 शराब से जुड़े हैं। इसके साथ ही खनन माफिया 03, पशु माफिया 04, भू माफिया 05 हैं।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story