×

DDU News: डीडीयू और नाइलिट के बीच साइन हुआ एमओयू, फ्यूचर व डिजिटल स्किल से लैस होंगे स्टूडेंटस

Gorakhpur News: एमओयू के अंतर्गत गोरखपुर विश्वविद्यालय क्षेत्र के युवाओं के लिए नाइलिट द्वारा ऑनलाइन/ऑफलाइन माध्यम में विभिन्न परीक्षाओं के संचालन के लिए डीडीयू और उसके संबद्ध कॉलेजों को बुनियादी ढांचे और लैब सुविधा उपलब्ध होगा।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 16 Oct 2023 4:50 PM GMT
Gorakhpur News
X

DDU VC Poonam Tandon and NIELIT DG Dr. Madan Mohan Tripathi (Pic:DDU)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन तथा महानिदेशक नाइलिट (NIELIT) डॉ. मदन मोहन त्रिपाठी ने आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसके माध्यम से पूर्वांचल के छात्रों को फ्यूचर स्किल्स, डिजिटल स्किल्स (Digital Skills), इमर्जिंग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रशिक्षण मिलेगा। समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर एस कृष्ण, सचिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार और कुंतल सेनसार्मा, आर्थिक सलाहकार, भारत सरकार तथा 47 नाइलिट क्षेत्रीय केंद्रों के निदेशकों की उपस्थिति में किया गया।

इस क्षेत्र में संचालित होगा कोर्स

इस एमओयू के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (Deen Dayal Upadhyay Gorakhpur University) और नाइलिट सूचना, इलेक्ट्रॉनिक्स, संचार और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कार्यक्रमों के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आईओटी, साइबर सुरक्षा, साइबर कानून, डेटा विज्ञान, उभरती प्रौद्योगिकियों आदि जैसे विशेष क्षेत्रों में विश्वविद्यालय तथा सम्बद्ध करीब 350 महाविद्यालयों के विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों की पारस्परिक रूप से योजना का संचालन करेंगे। यह सहयोग भारतीय शैक्षिक नीति फ्रेमवर्क और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है जो विभिन्न संस्थानों की क्षमता और क्षमता का लाभ उठाकर भारतीय युवाओं में कौशल-आधारित क्षमता के निर्माण की आवश्यकता को रेखांकित करता है।


कुशल मैनपावर होगी विकसित

इस समझौते का उद्देश्य राष्ट्रीय विकास में योगदान देने के लिए बेहतर और कौशल उन्मुख सर्वांगीण पेशेवरों के विकास के लिए उद्योग, संस्थानों और शिक्षा जगत को एक साथ लाना है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप, प्लेसमेंट, फील्ड विजिट, कार्यशालाओं, सम्मेलनों आदि जैसे भागीदारी मोड के माध्यम से फ्यूचर स्किल, डिजिटल स्किल, आईईसीटी क्षेत्रों में उभरती प्रौद्योगिकियों आदि जैसे सामान्य हित के क्षेत्रों में कुशल जनशक्ति विकसित करना है।


कौशल विकसित करने में होगा मददगार

इस एमओयू के अंतर्गत गोरखपुर विश्वविद्यालय क्षेत्र के युवाओं के लिए नाइलिट द्वारा ऑनलाइन/ऑफलाइन में विभिन्न परीक्षाओं के संचालन के लिए गोरखपुर विश्वविद्यालय और उसके संबद्ध कॉलेजों के बुनियादी ढांचे और लैब सुविधा प्रदान करेगा। समझौते से गोरखपुर और आस-पास के क्षेत्र के युवाओं को उनकी रोजगार क्षमता बढ़ाने और उद्यमशीलता तथा कौशल विकसित करने के लिए उद्योग एवं अकादमिक के अंतर को खत्म कर उद्योग के लिए तैयार होने में मदद करेगा। दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय आजादी के बाद उत्तर प्रदेश में स्थापित पहला विश्वविद्यालय है और राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई), भारत सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक स्वायत्त वैज्ञानिक सोसायटी है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story