Gorakhpur News: ब्रिटेन में लगातार दूसरी बार सांसद बने कानपुर के नवेन्द्र मिश्रा, गोरखपुर में है ननिहाल

Gorakhpur News: ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के सांसदों में शुमार नवेन्द्र मूलतः कानपुर के रहने वाले हैं। गोरखपुर में उनकी ननिहाल है। करीब 25 साल पहले उनका परिवार ब्रिटेन में जाकर बस गया।

Purnima Srivastava
Published on: 5 July 2024 1:03 PM GMT
Gorakhpur News
X

ब्रिटेन में लगातार दूसरी बार सांसद बने कानपुर के नवेन्द्र मिश्रा (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: ब्रिटेन में हुए संसदीय चुनाव में पीएम ऋषि सुनक भले ही हार गए लेकिन भारतीय मूल के नवेन्द्र मिश्रा ग्रेटर मैनचेस्टर के स्टॉकपोर्ट से लेबर पार्टी के लगातार दूसरी बार सांसद बनने में कामयाब हुए हैं। ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के सांसदों में शुमार नवेन्द्र मूलतः कानपुर के रहने वाले हैं। गोरखपुर में उनकी ननिहाल है। करीब 25 साल पहले उनका परिवार ब्रिटेन में जाकर बस गया। महानगर के वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. बीबी त्रिपाठी और सामाजिक कार्यकर्ता नीलेन्द्र पांडेय के भांजे हैं।

नवेन्द्र मिश्रा का गोरखपुर आना जाना लगा रहता है। पिछले एक साल में वह दो बार गोरखपुर आ चुके हैं। उनके मामा नीलेन्द्र पांडेय बताते हैं कि लेबर पार्टी के सांसदों की जीत काफी कम वोटों के अंतर से हुई है। लेकिन नवेन्द्र मिश्रा ने 16 हजार से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है। बता दें कि नवेन्द्र की मां मीनू मिश्रा गोरखपुर की रहने वाली हैं। तरंग क्रासिंग के पास उनका मायका है। वह सिविल लाइंस के कार्मल स्कूल से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की थीं। इसके बाद स्नातक की पढ़ाई गोरखपुर यूनिवर्सिटी से किया है। उनकी शादी कानपुर के प्रभात मिश्रा से हुई है।


ब्रिटेन में धाक जमा रहे हैं 15 लाख भारतीय

पिछले दिनों नवेन्द्र मिश्रा गोरखपुर आए थे तो उन्होंने ब्रिटेन और भारत के संबंधों पर मीडिया से खूब बातें की थीं। उनका कहना है कि भारत और ब्रिटेन के रिश्ते काफी पुराने हैं। दोनों देशों की प्रगाढ़ता बढ़ रही है। इस साझेदारी में यूपी की भी हिस्सेदारी है। यूपी में निवेश की अपार संभावना है। यूपी में हाल ही में हुए इन्वेस्टर्स समिट के 10 साझेदार देशों में ब्रिटेन शामिल है। उनका कहना है कि ब्रिटेन में करीब 15 लाख भारतीय हैं। इस संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ब्रिटेन के हर क्षेत्र में भारतीय चमक रहे हैं। दोनों देशों के बीच साझेदारी में कला, शिक्षा, संस्कृति और पर्यटन में अपार संभावनाएं हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story