Gorakhpur: गोरखपुर यूनिवर्सिटी में आठ करोड़ से बनेगा नया परीक्षा एवं मूल्यांकन भवन

Gorakhpur: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में एक नये परीक्षा एवं मूल्यांकन भवन का निर्माण किया जाएगा। नये भवन का निर्माण 8.22 करोड़ की लागत से प्राचीन इतिहास विभाग के पास किया जाएगा।

Purnima Srivastava
Published on: 29 Feb 2024 12:10 PM GMT
gorakhpur news
X

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में बनेगा नया परीक्षा एवं मूल्यांकन भवन (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में एक नये परीक्षा एवं मूल्यांकन भवन का निर्माण किया जाएगा। नये भवन का निर्माण 8.22 करोड़ की लागत से प्राचीन इतिहास विभाग के पास किया जाएगा। इसी क्रम में संत कबीर छात्रावास के जीर्णोद्धार पर 4 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने निर्माण स्थल का निरीक्षण करते हुए बताया कि इस निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 822.26 लाख की प्रशासकीय एवं वित्तिय स्वीकृति प्राप्त हो गयी है। इसके साथ ही 308.3475 लाख की धनराशि को इस कार्य के लिए रिलीज भी कर दिया गया है। इस कार्य के लिए शासन द्वारा कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड, लखनऊ को नामित किया गया है। कुलपति प्रो. टंडन ने कहा कि इस भवन के निर्माण से मूल्यांकन तथा परीक्षा से संबंधित अन्य कार्यों के संचालन में सहूलियत होगी। करीब 2200 वर्ग मीटर में निर्मित होने वाले दो मंजिला भवन का प्रयोग परीक्षा एवं मूल्यांकन से संबंधित कार्य में किया जाएगा। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, इस भवन में ऑटोमेटिक फायर अलार्म सिस्टम तथा दीमक प्रतिरोधी क्षमता से लैस होगा।

संत कबीर छात्रावास का बदलेगा स्वरूप, खर्च होंगे 4 करोड़

गोरखपुर विश्वविद्यालय के संत कबीर छात्रावास की मरम्मत एवं सड़क का कार्य कराए जाने के संबंध में वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति उत्तर प्रदेश शासन द्वारा कर दी गई है। शासन द्वारा कार्य को संपादित करने के लिए उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड की गोरखपुर इकाई को कार्यदायी संस्था के रूप में नामित कर दिया गया है। शासन द्वारा स्वीकृत धनराशि 408.54 लाख की प्रथम किस्त के रूप में 204.27 लाख की धनराशि स्वीकृति निर्गत किए जाने के संबंध में पत्र शासन द्वारा विश्वविद्यालय प्रशासन को प्राप्त हो गया है।

कुलपति प्रो पूनम टंडन ने कहा कि अभी कुछ दिनों पहले हमें प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम यूएसएचए) योजना के अन्तर्गत बहु-अनुशासनात्मक शिक्षा और अनुसंधान विश्वविद्यालय (एमईआरयू) घटक के लिए 100 करोड़ स्वीकृत हुए हैं। हम प्रयास करेंगे कि हमें जो भी धनराशि स्वीकृत हो रही हैं उनका गुणवत्ता परक कार्य कराके बेहतर से बेहतर व्यवस्था दी जाए।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story