Gorakhpur News : गोरखपुर में अब थानों की संख्या 30 होगी, सोनबरसा थाने की बिल्डिंग पर खर्च होंगे 26.50 करोड़, सीएम 6 को करेंगे भूमि पूजन

Gorakhpur News : गोरखपुर जिले की पुलिसिंग अब और मजबूत होगी। इसके लिए योगी सरकार गोरखपुर में फील्ड का 30वां थाना बनाने जा रही है।

Purnima Srivastava
Published on: 3 Sep 2024 11:05 AM GMT
up news
X

CM Yogi Adityanath  (Pic - Social Media)

Gorakhpur News : गोरखपुर जिले की पुलिसिंग अब और मजबूत होगी। इसके लिए योगी सरकार गोरखपुर में फील्ड का 30वां थाना बनाने जा रही है। नए और फील्ड के 30वें थाने सोनबरसा को लेकर अधिसूचना तो पहले ही जारी हो चुकी है, अब इस थाने के प्रशासनिक और आवासीय भवनों के निर्माण का कार्य भी शुरू होने जा रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 सितंबर को भूमि पूजन और शिलान्यास करेंगे। सोनबरसा थाना के प्रशासनिक और आवासीय भवनों के निर्माण पर 26 करोड़ 56 लाख रुपये की लागत आएगी।

योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए पुलिस के इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी खासा काम किया गया है। जनता और पुलिस के बीच भौगोलिक दूरी कम करने तथा लोगों के बीच पुलिस की पहुंच तत्परता से बढ़ाने के लिए योगी सरकार में अकेले गोरखपुर में चार नए फील्ड थानों गीडा, रामगढ़ताल, एम्स और सोनबरसा को मंजूरी दी गई है। इनमें से गीडा, रामगढ़ताल और एम्स थाने क्रियाशील हो चुके हैं। अब सरकार और पुलिस प्रशासन का फोकस सोनबरसा थाने पर है। सोनबरसा फील्ड का तीसवां और कुल मिलाकर बत्तीसवां थाना होगा। जिले में अन्य दो थाने साइबर अपराध और मानव तस्करी से संबंधित अपराध पर काम करते हैं।

डेढ़ लाख आबादी का थानाक्षेत्र के दायरे में होगी

बालापार मार्ग पर सोनबरसा थाने के अस्तित्व में आने से गोरखपुर जिले के उत्तरी भाग में कानून व्यवस्था और पुख्ता होगी। इसके लिए अधिसूचना तो पहले ही जारी हो गई थी, अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 सितंबर को भूमि पूजन और शिलान्यास कर निर्माण का शुभारंभ करेंगे। सोनबरसा थाने के प्रशासनिक भवन के निर्माण पर 17 करोड़ 21 लाख 70 हजार रुपये तथा इसके आवासीय भवनों के निर्माण पर 9 करोड़ 34 लाख 62 हजार रुपये की लागत आएगी। इस थाना क्षेत्र में करीब तीन दर्जन गांव शामिल होंगे। नए थाने से डेढ़ लाख से अधिक आबादी को फायदा पहुंचेगा।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story