×

Gorakhpur News: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगा नर्सिंग प्रशिक्षण, महायोगी गोरखनाथ विवि ने तीन कम्पनियों के साथ किया MoU

Gorakhpur News: एमओयू के होने से अब गुरु गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग में छात्राओं को सिमुलेशन लैब (अनुरूपण प्रयोगशाला) के जरिये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से नर्सिंग प्रशिक्षण की अत्याधुनिक सुविधा मिलेगी।

Purnima Srivastava
Published on: 2 Sep 2023 4:41 PM GMT
Gorakhpur News: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगा नर्सिंग प्रशिक्षण, महायोगी गोरखनाथ विवि ने तीन कम्पनियों के साथ किया MoU
X
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगा नर्सिंग प्रशिक्षण, महायोगी गोरखनाथ विवि ने तीन कम्पनियों के साथ किया MOU: Photo-Newstrack

Gorakhpur News: गोरखपुर के गुरु श्री गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग में अध्ययनरत छात्राओं के समयानुकूल नर्सिंग कौशल में अभिवृद्धि करने के उद्देश्य से महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय, आरोग्यधाम गोरखपुर ने मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में कार्यरत तीन प्रतिष्ठित कम्पनियों के साथ शनिवार को संयुक्त रूप से कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी एमओयू (समझौता करार) किया। इस एमओयू के होने से अब गुरु गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग में छात्राओं को सिमुलेशन लैब (अनुरूपण प्रयोगशाला) के जरिये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से नर्सिंग प्रशिक्षण की अत्याधुनिक सुविधा मिलेगी।

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय से एमओयू करने वाली तीनों कम्पनियां एडिशन इक्विपमेंट कम्पनी-नई दिल्ली, मेडिसिस एजटेक प्राइवेट लिमिटेड-हैदराबाद तेलंगाना व लैर्डल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड- मुंबई संयुक्त रूप से नर्सिंग कॉउंसिल ऑफ इंडिया के दिशानिर्देश के अनुरूप मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में विविध टीचिंग एंड सेल्फ लर्निंग ई-रिसोर्स तथा सिमुलेशन लैब व स्किल (कौशल) लैब सिकसित करने की दिशा में कार्य कर रही हैं।

एमओयू के अनुसार उक्त तीनों कम्पनियां साझा रूप से नर्सिंग कौशल के लिए संसाधन व प्रशिक्षण की व्यवस्था करेंगी। साथ ही उनके द्वारा नर्सिंग शिक्षा के लिए डिजिटल ई-प्लेटफार्म उपलब्ध कराएंगी। ये सभी कार्य उक्त तीनों कम्पनियों की सीएसआर पॉलिसी के अंतर्गत किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि गोरखपुर में एम्स, बीआरडी मेडिकल कॉलेज और गुरु श्री गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग में सिमुलेशन लैब की स्थापना होनी है।

उपस्थित रहे

एमओयू पर हस्ताक्षर होने के अवसर पर महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ अतुल वाजपेयी, कुलसचिव डॉ प्रदीप कुमार राव, गुरु गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्राचार्या डॉ डीएस अजीथा, एडिशन इक्विपमेंट कम्पनी नई दिल्ली के डायरेक्टर (सेल्स) सरबजीत सिंह बेदी व डायरेक्टर (टेक्निकल) आलोक माथुर उपस्थित रहे।

इस अवसर पर कुलपति डॉ वाजपेयी ने कहा कि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित गुरु श्री गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग में अध्ययनरत छात्राओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से प्रशिक्षण देकर और दक्ष बनाया जाएगा। यह एमओयू नर्सिंग शिक्षा के क्षेत्र में कौशल विकास व दक्षता की एक नई गाथा लिखेगा।

Purnima Srivastava

Purnima Srivastava

Next Story