Gorakhpur News: बीआरडी में MBBS की बस दो सीटें शेष, महराजगंज KMC में 116 पर प्रवेश, जानें कहां कितनी सीटें बचीं

Gorakhpur News: बीआरडी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 150 सीटें हैं। जिसमें राज्य कोटे में एमबीबीएस की 122 सीटें शामिल हैं। पहले चक्र में राज्य कोटे की सीटों पर काउंसलिंग व प्रवेश हुआ। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में पांच कॉलेज की प्रवेश प्रक्रिया पूरी की गई।

Purnima Srivastava
Published on: 8 Sep 2024 2:09 AM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश में पहली बार गोरखपुर-बस्ती मंडल के कई मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में दाखिले के लिए काउंसलिंग हो रही है। प्रमुख प्रतिष्ठानों में चुनिंदा सीटें ही प्रवेश के लिए बची हैं। दोनों मंडल में निजी क्षेत्र में सर्वाधिक 150 सीटें महराजगंज जिले के केएमसी मेडिकल कॉलेज में हैं। जहां 116 सीटों पर दाखिला हो चुका है। दोनों मंडलों में सर्वाधिक सीटें सिद्धार्थनगर में बची हुईं हैं। प्रदेश में चिकित्सा-शिक्षा की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नीट) काउंसलिंग के बाद पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो गई है। एमबीबीएस और बीडीएस के निजी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए भी बड़ी संख्या में छात्र आगे आए हैं। पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया के दौरान ही पूर्वी यूपी में बीआरडी मेडिकल कॉलेज समेत छह मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 95 फीसदी सीटों पर प्रवेश पूरा हो गया है।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 150 सीटें हैं। जिसमें राज्य कोटे में एमबीबीएस की 122 सीटें शामिल हैं। पहले चक्र में राज्य कोटे की सीटों पर काउंसलिंग व प्रवेश हुआ। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में पांच कॉलेज की प्रवेश प्रक्रिया पूरी की गई। जिसमें दो निजी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज हैं। दोनों में एमबीबीएस की सीटों में पहली बार प्रवेश हुआ। बीआरडी में हुई प्रवेश प्रक्रिया में बीआरडी की 122 सीटों के अलावा निजी क्षेत्र के गोरखनाथ मेडिकल कॉलेज की 50, महराजगंज के केएमसी मेडिकल कॉलेज की 150 सीटें शामिल रहीं। इसके अलावा बीडीएस में गीडा स्थित पूर्वांचल डेंटल कॉलेज की 100 और आजमगढ़ डेंटल कॉलेज की 50 सीट पर प्रवेश हुआ। बीते दो सितंबर से पांच सितंबर तक चली प्रवेश प्रक्रिया के बाद बीआरडी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की तीन, केएमसी में 34 और गोरखनाथ मेडिकल कॉलेज में दो सीटें ही बची हैं। पूर्वांचल डेंटल कॉलेज में बीडीएस की 85 सीटें भर गई है। आजमगढ़ डेंटल कॉलेज में 50 सीटों के सापेक्ष 14 प्रवेश हुए हैं।

सर्वाधिक 19 सीटें सिद्धार्थनगर में बचीं

गोरखपुर-बस्ती मंडल सबसे ज्यादा एमबीबीएस की सीटें सिद्धार्थनगर के मेडिकल कॉलेज में बची हैं। यहां मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 100 सीटें हैं। जिसमें राज्य कोटा में 85 सीटें आती हैं। पहले चक्र की काउंसलिंग और प्रवेश के बाद अभी यहां 19 सीट रिक्त हैं। बस्ती मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 100 में से 85 सीट ही राज्य कोटा में है। जिसमें 79 सीटों पर प्रवेश हो चुका है। देवरिया के मेडिकल कालेज में अब तक 77 छात्र छात्राओं ने प्रवेश लिया है। कुशीनगर मेडिकल कालेज में भी 80 फीसदी सीटें फुल हो गई हैं।

प्रदेश के टॉप फाइव में शामिल है बीआरडी मेडिकल कॉलेज

गोरखपुर का बाबा राधव दास मेडिकल कॉलेज प्रदेश के टॉप फाइव मेडिकल कॉलेज में शुमार है। यहां के प्राचार्य डॉ.राम कुमार जायसवाल बताते हैं कि मेडिकल कॉलेज में बेहतरीन शिक्षकों की टीम के साथ ही उच्च मानक के संसाधन उपलब्ध हैं। इसी लिए बच्चे यहां प्रवेश को प्राथमिकता दे रहे हैं। केएमसी मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन विनय श्रीवास्तव का कहना है कि मेडिकल कॉलेज में देश के प्रमुख मेडिकल संस्थानों से पढ़े योग्य चिकित्सा शिक्षकों की टीम है। हम प्रवेश लेने वाले छात्रों को उच्च गुणवत्ता की मेडिकल शिक्षा दे रहे हैं। पहले चरण की काउंसलिंग में बच्चों का उत्साह शानदार है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story