Gorakhpur News : सावन में खूब बिक रहीं ऑरेज और रेड कलर की साड़ियां, चंदेरी कॉटन ने बनाया रिकॉर्ड

Gorakhpur News : सावन के शुरूआत के साथ ही बाजार में रौनक बढ़ गई थी। अब सावन खत्म होने को है। ऐसे में बाबा धाम जाने वाली महिलाएं जहां ऑरेज और लाल रंग की साड़ियों को पसंद कर रही हैं, तो वहीं पुरुषों में गमछा, नेकर की खूब डिमांड है।

Purnima Srivastava
Published on: 15 Aug 2024 2:37 PM GMT
Gorakhpur News : सावन में खूब बिक रहीं ऑरेज और रेड कलर की साड़ियां, चंदेरी कॉटन ने बनाया रिकॉर्ड
X

साड़ियों की बिक्री (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Gorakhpur News : सावन के शुरूआत के साथ ही बाजार में रौनक बढ़ गई थी। अब सावन खत्म होने को है। ऐसे में बाबा धाम जाने वाली महिलाएं जहां ऑरेज और लाल रंग की साड़ियों को पसंद कर रही हैं, तो वहीं पुरुषों में गमछा, नेकर की खूब डिमांड है। महिलाओं में इस बार चंदेरी कॉटन साड़ियों की खूब मांग दिख रही है। कारोबारी बताते हैं कि सावन के साथ ही त्योहारी सीजन को लेकर भी बिक्री शुरू हो जाती है। वर्तमान में ऑफरों के चलते बाजार में अच्छी डिमांड है।

गीता प्रेस रोड, असुरन, गोलघर, पादरी बाजार से लेकर मोहद्दीपुर में कपड़ों की दुकान पर भगवा कपड़ों की बिक्री बढ़ गई है। गीता प्रेस रोड पर कपड़ों के कारोबारी अरुण वलानी का कहना है कि सावन में ऑरेज और लाल रंग की साड़ियों की बिक्री बढ़ जाती है। तमाम महिलाएं ग्रुप में बाबा धाम जाती हैं। इनमें एक ही तरह की साड़ियों को लेकर क्रेज रहता है। सूरत से इन साड़ियों की अच्छी खेप मंगाई गई है। 400 से 1000 रुपए रेंज वाली साड़ियों की बिक्री अधिक हो रही है। इसी तरह पुरुषों में भगवा गमछा, नेकर के साथ शर्ट की मांग बढ़ गई है। थोक कारोबारी राजू लुहारूका का कहना है कि जेटपुर, मुंबई, कोलकाता, राजकोट से आने वाली सूती और प्रिंट साड़ियों की भी डिमांड होती है। वहीं पुरुषों के कपड़े रेडीमेड ही आ रहे हैं। शर्ट, गमछा, टी-शर्ट और नेकर रेडीमेड ही आ रहे हैं। कोलकाता इसका बड़ा मार्केट है। वहीं रेडीमेड कारोबारी अखिलेश्वर दूबे का कहना है कि भगवा टी-शर्ट की अच्छी मांग है। नेकर की भी पूरे पूर्वांचल से मांग आ रही है।

हरी चूड़ियों की मांग

सावन को लेकर मार्केट में हरी चूड़ियों की मांग बढ़ गई है। सावन माह में 16 श्रृंगार में हरे रंग की चूड़ी, मेहंदी, बिंदिया और लाल रंग, नेल पॉलिश सहित अन्य सामग्री की बिक्री खूब होती है। कॉस्मेटिक के बिक्रेता राकेश गुप्ता ने बताया कि सुहागिन महिलाएं की पहली डिमांड सावन हरी चूड़ियां ही होती है। वैसे तो हर एक कांच की चूड़ियां या लहटी सुहागिन महिलाओं को काफी पसंद आती है।

डाकघरों में गंगाजल की मांग बढ़ी

सावन को लेकर डाकघरों में गंगाजल की मांग बढ़ गई है। प्रमुख डाकघरों में गंगाजल के लिए विशेष काउंटर खोले गए हैं। 250 एमएल का बॉटल 30 रुपये में बिक रहा है। प्रवर डाक अधीक्षक वीके पांडेय का कहना है कि विभाग का गंगा जल का पर्याप्त स्टॉक है। सभी प्रमुख उप डाकघरों में इसे उपलब्ध कराया जा रहा है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story