Gorakhpur News: अमूल, हल्दीराम और बिकानो जैसी कंपनियों के लिए गीडा में बनेगा पैकेजिंग उत्पाद

Gorakhpur News: कारोबारी अनूप पांडेय का कहना है कि दशक पहले तक बोतल बंद पानी खरीदकर पीने वालों की संख्या कम थी, लेकिन अब लोग बोतल बंद पानी, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का उपभोग अधिक करने लगे हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 6 Feb 2024 9:12 AM GMT
Gorakhpur News
X

गीडा का प्रशासनिक भवन (Newstrack)

Gorakhpur News: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में एसडी इंटरनेशन के मालिक विनय अग्रवाल पैकेजिंग की अत्याधुनिक यूनिट स्थापित कर रहे हैं। इस यूनिट में सालाना 5000 टन प्लास्टिक को रिसाइकलिंग किया जा सकेगा। इसके साथ ही यूनिट में अमूल, पेप्सिको, हल्दीराम से लेकर बिकानो जैसी बड़ी कंपनियों के लिए पैकेजिंग उत्पाद भी बनेंगे। 250 करोड़ के निवेश से स्थापित हो रही नई यूनिट का शिलान्यास आगामी 10 फरवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं।

उद्यमी विनय अग्रवाल ने यूपी सरकार द्वारा आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 250 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव दिया था। अब निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतरने को तैयार है। नई यूनिट में हाईटेक मशीनें जर्मनी और जापान से मंगाई गई हैं। इन मशीनों से अच्छी क्वालिटी के पैकेजिंग उत्पाद बनेंगे। विनय की गीडा में पैकेजिंग की पहले से ही बड़ी यूनिट है। नई यूनिट पूरी तरह हाईटेक होगी और इसमें जमर्नी और जापान से मशीनें मंगाई गई हैं। नई यूनिट में सालाना 5000 टन प्लास्टिक कचरे को रिसाइकिल पर दोबारा प्रयोग में लाने योग्य बनाया जाएगा। यूनिट में प्लास्टिक के फूड पैकेजिंग कंटेनर के साथ कागज के भी उत्पाद बनेंगे। उद्यमी विनय अग्रवाल का कहना है कि देश की नामी कंपनी अमूल, हल्दीराम, बिकानो, बीकाजी आदि के ऑर्डर पूरी क्षमता के साथ हम पूरी करेंगे। बता दें कि उद्यमी विनय अग्रवाल को पिछले दिनों यूपी दिवस पर प्रदेश सरकार की ओर से एमएसएमई के क्षेत्र में मीडियम यूनिट अवार्ड 2023-24 से नवाजा गया है।

पानी की बोतलें भी बनेंगी

गीडा में अप्रैल से प्लास्टिक की पानी की बोतलें, जार और ढक्कन बनने लगेंगे। इसके लिए टेक्नो प्लास्ट कंपनी गीडा में अपनी 14वीं यूनिट लगा रही है। फैक्टरी के निर्माण का कार्य मार्च तक पूरा हो जाएगा। कंपनी प्लांट से उत्पादन कर यूपी और बिहार की अन्य कंपनियों को कच्चा माल उपलब्ध कराएगी। प्लांट के चालू होने से करीब 300 लोगों को प्रत्यक्ष और एक हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। कंपनी अभी 55 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। आगे यह बढ़कर 100 करोड़ तक पहुंचेगा। कारोबारी अनूप पांडेय का कहना है कि दशक पहले तक बोतल बंद पानी खरीदकर पीने वालों की संख्या कम थी, लेकिन अब लोग बोतल बंद पानी, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का उपभोग अधिक करने लगे हैं। इसलिए गीडा में ऐसी फैक्टरी की जरूरत थी।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story