Gorakhpur News: सजा पूरी करने के बाद भी रिहाई के लिए इंतजार कर रहा पाकिस्तानी, आखिर क्या है वजह

Gorakhpur News: वर्ष 2008 में बहराइच के रुपईडीहा के पास नेपाल सीमा से जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

Purnima Srivastava
Published on: 4 Oct 2024 5:10 AM GMT
Divisional Jail, Gorakhpur
X

गोरखपुर स्थित मंडलीय कारागार   (फोटो: सोशल मीडिया )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित मंडलीय कारागार में पाकिस्तानी कैदी जासूसी के आरोप में बंद है। उसे बेकसूर सिद्ध हुए 6 महीने से अधिक का समय गुजर चुका है। लेकिन कागजी औपचारिकता पूरी नहीं होने से उसकी रिहाई सुनिश्चित नहीं हो पा रही है। यह दुश्वारी तब है कि पाकिस्तान ने इसे अपना नागरिक मान लिया है। और रिहाई को लेकर कोई आपत्ति नहीं दर्ज कराई है।

पाकिस्तान के कराची शहर के निवासी मोहम्मद मसरूर को वर्ष 2008 में बहराइच के रुपईडीहा के पास नेपाल सीमा से जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। हाईकोर्ट ने साक्ष्यों के आधार पर उसे जासूसी सहित अन्य सभी मामलों में उसे दोषमुक्त कर दिया। कोर्ट ने बिना वीजा-पासपोर्ट देश में घुसने की वजह से इस पर फैसला लेने के लिए केंद्र सरकार को कहा था। कोर्ट के आदेश पर जेल प्रशासन ने विदेश मंत्रालय से पत्राचार किया, जिसके बाद विदेश मंत्रालय से भी मसरूर को छोड़ने के लिए सहमति मिल गई है। जानकार बताते हैं कि विदेशी कैदी की सजा पूरी होने पर उसे जेल से निकाल कर डिटेंशन सेंटर रखा जाता है। वहीं से रिहा करने का फैसला होता है। डिटेंशन सेंटर रखने का आशय यह होता है कि जेल की सजा की अवधि पूरी हो गई है। पाकिस्तानी कैदी भी जब डिटेंशन सेंटर जाएगा। उसके बाद से ही उसकी रिहाई का रास्ता साफ हो जाएगा। आम तौर तक जब कभी पाकिस्तानी नागरिक भारत में पकड़ा जाता है, तब वहां की सरकार उसे अपना नागरिक मानने से इनकार करती है। लेकिन पाकिस्तानी दूतावास ने मसरूर को अपने देश का नागरिक मान लिया है और उसे वतन वापस बुलाने का प्रयास कर रही है।

विदेश मंत्रालय ने दे दिया एनओसी

विदेश मंत्रालय नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) भी जारी कर दिया है। इसके बाद भी उसकी रिहाई का कोई पत्र या निर्देश अभी तक नहीं आया। इसको लेकर जेल प्रशासन ने मुख्यालय और बहराइच जेल अधीक्षक को पत्र लिखा है। जहां से गृह मंत्रालय पत्र भेजकर इस मामले से अवगत कराया जाएगा। गोरखपुर जेल अधीक्षक दिलीप कुमार पांडेय का कहना है कि पाकिस्तानी नागरिक मसरूर ने सजा पूरी कर ली है। उसके रिहाई की प्रक्रिया चल रही है। इसकी प्रगति जानने के लिए मुख्यालय और बहराइच जेल अधीक्षक को पत्र भेजा गया है। बहुत जल्द पाकिस्तानी नागरिक की रिहाई हो जाएगी। उसे पहले दिल्ली के डिटेंशन सेंटर भेजा जाएगा। वहां से उसे पाकिस्तान भेजा जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story