Gorakhpur News: वरुण वेबरेज के प्लांट में मार्च से पेप्सी का उत्पादन

Gorakhpur News: गीडा सेक्टर 27 में वरुण वेबरेज द्वारा स्थापित किये जा रहे पेप्सिको प्लांट का करीब 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। मशीनों को लगाने का काम तेजी से चल रहा है। मार्च के अंतिम सप्ताह तक यहां से उत्पादन भी शुरू होने की उम्मीद है।

Purnima Srivastava
Published on: 26 Feb 2024 4:59 PM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में निवेश कर रही केयान इडस्ट्रीज और वरुण वेबरेज की यूनिट में सिविल वर्क का काम अंतिम चरण में चल रहा है। वरुण वेबरेज की यूनिट में पेप्सी समेत अन्य उत्पादों का उत्पादन मार्च महीने से शुरू होगा। वहीं केयान डिस्टलरी में दिसम्बर तक एथेनाल और बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। करीब 1200 करोड़ रुपये की लागत से गीडा में स्थापित हो रहे केयान डिस्टलरी के प्रमुख विनय का कहना है कि एथेनाल के साथ ही पॉवर प्लांट में बिजली का उत्पादन नवम्बर या दिसम्बर तक शुरू हो जाएगा।

बिजली से फैक्ट्री का संचालन तो होगा ही, बची बिजली ग्रिड को बेची जाएगी। यूनिट में अंग्रेजी से लेकर देसी शराब का उत्पादन भी दिसम्बर 2025 से शुरू होगा। उद्यमी विनय सिंह का कहना है कि अपना ब्रांड तो बनाएंगे ही। दूसरे ग्रुप से एग्रीमेंट कर भी शराब का उत्पादन करने पर वार्ता चल रही है। इसके साथ ही शराब के लिए कच्चा माल माना जाने वाला ईएनए का भी उत्पादन प्लांट में होगा। इससे खुद केयान की जरूरत पूरी होगी ही, दूसरे शराब की फैक्ट्रियों को भी इसे बेचा जाएगा।

शराब का ब्रांड नेम को लेकर भी प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूनिट पूरी तरह चालू होगी तो 2500 से अधिक को सीधा रोजगार मिल चुका होगा। गीडा ओएसडी अनुपम मिश्रा का कहना है कि वरुण वेबरेज के प्रबंधन के मुताबिक, मार्च के अंत तक उनकी यूनिट में उत्पादन शुरू हो जाएगा। वहीं केयान इडस्ट्रीज में भी 30 फीसदी से अधिक सिविल वर्क पूरा हो चुका है। दिसम्बर के अंत तक उत्पादन की उम्मीद है। दोनों मेगा यूनिट के प्रतिनिधियों को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए आमंत्रित किया गया है।

मार्च में पेप्सी का बाटलिंग प्लांट में शुरू होगा उत्पादन

गीडा सेक्टर 27 में वरुण वेबरेज द्वारा स्थापित किये जा रहे पेप्सिको प्लांट का करीब 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। मशीनों को लगाने का काम तेजी से चल रहा है। मार्च के अंतिम सप्ताह तक यहां से उत्पादन भी शुरू होने की उम्मीद है। इस प्लांट से कोल्ड ड्रिंक के अलावा दूध, दही, छाछ, लस्सी, चॉकलेट आदि प्रोडक्ट भी बनेंगे। इससे करीब तीन हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा लगभग 10 हजार दूध विक्रेताओं को भी फायदा होगा। पिछले साल ही 1100 करोड़ की लागत से सेक्टर 27 में वरुण वेबरेज कंपनी की तरफ से पेप्सिको प्लांट का निर्माण शुरू कराया गया था।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story