×

Gorakhpur: पीएम देंगे महराजगंज और बांसगांव में रेल लाइन का तोहफा, पंकज चौधरी और कमलेश को मिलेगी चुनावी संजीवनी

Gorakhpur News: पीएम मोदी करीब 8700 करोड़ लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली है।

Purnima Srivastava
Published on: 5 March 2024 3:40 AM GMT
Minister Pankaj Chaudhary
X

मंत्री पंकज चौधरी का स्वागत   (photo: social media )

Gorakhpur News: लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्र से लेकर प्रदेश सरकार लोकार्पण और शिलान्यास कर यह संदेश देने की कोशिश कर रही है कि सरकार आस्था के साथ विकास पर भी जोर दे रही है। इसी को देखते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी बुधवार को गोरखपुर में बहुप्रतिक्षित सहजनवा-दोहरीघाट नई रेल लाइन का शिलान्यास कर सकते हैं। इसके साथ ही महराजगंज में रेल लाइन का शिलान्यास हो सकता है। ऐसा होता है तो महराजगंज में केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी की सातवीं जीत और बांसगांव में कमलेश पासवान की हैट्रिक की राह आसान हो सकती है।

पीएम बिहार के बेतिया से बुधवार को कैंट-वाल्मीकिनगर तक लगभग 96 किलोमीटर रेल लाइन के दोहरीकरण के साथ ही विद्युतीकरण का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी करीब 8700 करोड़ लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली है। तीन साल में दोहरीकरण पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है। दोहरीकरण से पूर्वोत्तर रेलवे की ट्रैक क्षमता बढ़ जाएगी। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे ने निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीएम नरेन्द्र मोदी सहजनवा-दोहरीघाट और आनंदनगर-घुघली नई रेल लाइन का शिलान्यास कर सकते हैं। एक फरवरी को जारी अंतरिम बजट में दोहरीघाट के लिए 110 और घुघली लाइन के लिए 275 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है। बजट मिलने के साथ ही सहजनवा-दोहरीघाट लाइन के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। वहीं आनंदनगर-घुघली के लिए अभी सर्वे का काम तेजी से हो रहा है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री आजमगढ़ से ऑनलाइन शिलान्यास कर सकते हैं। महराजगंज में रेल लाइन केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी की प्रतिष्ठा से जुड़ा हुआ है। पिछले दो दशक से चुनाव में रेल लाइन मुद्दा बनता है। विरोधी भी पंकज को यह कहते हुए घेरते रहे हैं कि सांसद के लिए रेलवे लाइन जुमला भर है।

82 किलोमीटर लंबी होगी सहजनवा-दोहरीघाट रेल लाइन

करीब 82 किलोमीटर लंबी सहजनवा-दोहरीघाट रेल लाइन को 17 दिसंबर 2019 को मंजूर मिल चुकी है। इस रेल लाइन पर लगभग 1320 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस रेल लाइन पर पहले चरण में सहजनवा से बेदौली तक 27 किलोमीटर हिस्से में काम होना है। इसके लिए जमीन अधिकग्रहण का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। अब इस रेल मार्ग के शिलान्यास को लेकर चर्चा तेज है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story