Gorakhpur: गीता प्रेस के प्रतिनिधिमंडल से मिले पीएम मोदी, बोले- आपने पूरी दुनिया में पहुंचाया प्रभु राम से जुड़े साहित्य

Gorakhpur News: गीता प्रेस के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत में पीएम मोदी ने गीता प्रेस के योगदान को सराहा। बोले, प्रभु राम से जुड़े साहित्य को आपके पूरी दुनिया में पहुंचाया। यह योगदान कभी भूला नहीं जा सकता है।

Purnima Srivastava
Published on: 30 Dec 2023 1:44 PM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसी ट्रेन में गीता प्रेस के ट्रस्टी, अधिकारी और कर्मचारी सहित 35 लोग सवार थे। गीता प्रेस के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत में पीएम मोदी ने गीता प्रेस के योगदान को सराहा। बोले, प्रभु राम से जुड़े साहित्य को आपके पूरी दुनिया में पहुंचाया। यह योगदान कभी भूला नहीं जा सकता है। इसी दौरान गीता प्रेस के ट्रस्टी देवी दयाल ने पीएम मोदी से कहा कि राम मंदिर परिसर में गीता प्रेस का एक आउटलेट खुलना चाहिए। जिसपर पीएम मोदी ने कहा कि गीता प्रेस का आउटलेट पूरी दुनिया में है। अयोध्या इससे कैसे अछूती रह सकती है।

गीता प्रेस की तरफ से पीएम को अयोध्या दर्शन पुस्तक भी भेंट की जानी थी। जिसे पीएम की सुरक्षा में लगे लोगों ने पहुंचाने की बात कहते हुए लिया। इस बार अयोध्या में प्रधानमंत्री से मुलाकात को लेकर ट्रस्टी उत्साहित हैं। पीएम से मिलने वाले गीता प्रेस के ट्रस्टियों में ईश्वर प्रसाद पटवारी, देवी दयाल अग्रवाल, अधिकारियों में राजेश कुमार शर्मा, बद्रीनाथ अग्रवाल, नारायण प्रसाद शाह और कर्मचारियों में राधेश्याम शुक्ल, आनंद भूषण चतुर्वेदी, सत्यदेव सिंह आदि लोग शामिल थे।

ट्रस्टी लाल मणि का कहना है कि पीएम मोदी का गीता प्रेस से पुराना लगाव है। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए वह गीता प्रेस की पुस्तकों को मंगाकर पढ़ते थे। 2002 में जब वह मुख्यमंत्री बने तब ऋषिकेश में स्थापित गीता प्रेस के गीता भवन में उन्होंने आठ दिन का प्रवास कर आध्यात्मिक साधना की थी। गीता प्रेस के ट्रस्टी ईश्वर प्रसाद पटवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री हमेशा गीता प्रेस के लोगों में और बेहतर काम करने की ऊर्जा भर देते हैं।

15 भाषाओं में होता है रामचरित मानस का प्रकाशन

गीता प्रेस राम चरित मानस का 15 भाषाओं में पुस्तकों का प्रकाशन करता है। गीता प्रेस के ट्रस्टी देवी दयाल अग्रवाल ने बताया कि इस संबंध में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पहले ही निवेदन किया जा चुका है। पीएम से भी अनुरोध किया गया है। पीएम की तरफ से सकारात्मक संदेश मिला है।

नेपाल के संतों से भी पीएम ने की वार्ता

ट्रेन से रवाना हुए नेपाल और सीतामढ़ी के विभिन्न मंदिरों के संतों से भी पीएम ने संवाद किया। संतों ने गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर बताया कि पीएम ने पूछा कि नया आयोध्या कैसा लगा? पीएम ने कहा कि अब मां जानकी का घर और भगवान राम का घर आपस में ट्रेन से जुड़ गए हैं। अब चंद घंटों के सफर में आप अयोध्या पहुंच जाएंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story