Gorakhpur News: 'दोस्ती' का फोटो-वीडियो ब्लैकमेलिंग का बन रहा टूल, बदनाम हो रहीं लड़कियां

Gorakhpur News: जमानत पर बाहर आने के बाद आरोपी ने फोटो डिलीट करने के बहाने बुलाया और दुष्कर्म किया। आरोपित पर केस दर्ज कर कार्रवाई की गई।

Purnima Srivastava
Published on: 16 Oct 2024 2:09 AM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (Pic: Social Media)

Gorakhpur News: दोस्ती हुई। फोटो-वीडियो बना। लेकिन चंद महीनों या वर्षों बाद दोस्ती टूटी तो यही फोटो या वीडियो बेटियों के लिए मुसीबत बन रहा है। पिछले कुछ महीनों पर उत्तर प्रदेश की गोरखपुर पुलिस के पास ऐसे दर्जनों मामले पहुंचे जहां कथित प्रेमी की जाल में फंस कर बेटियां बदनाम हो रही हैं। ऐसे कई मामलों में पुलिस केस दर्ज कर चुकी है। फोटो-वीडियो वायरल करने वालों को पुलिस जेल भेज रही है।

बीते 17 जून को सहजनवां थाने में एक युवती ने दुष्कर्म का केस दर्ज कराया। पुलिस को उसने बताया कि युवक पर उसने अश्लील फोटो को वायरल करने का केस दर्ज कराया था। जमानत पर बाहर आने के बाद उसने फोटो डिलीट करने के बहाने बुलाया और दुष्कर्म किया। आरोपित पर केस दर्ज कर कार्रवाई की गई। 14 अक्टूबर को एम्स थाने में एक युवती ने केस दर्ज कराया।

आपत्तिजनक फोटो को सोशल मीडिया पर वायरल

उसने बताया कि उसकी आपत्तिजनक फोटो को सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है। जांच में पता चला कि युवती के एक पुराने दोस्त ने ही यह हरकत की है। मामले में युवक के खिलाफ केस दर्ज कर पुलिस जांच कर रही है। इसी तरह मई महीने में तिवारीपुर इलाके में एक युवक ने युवती को जन्मदिन पार्टी में बुलाकर उसकी अश्लील फोटो खींच ली। फिर फोटो को वायरल करने की धमकी देकर उसने युवती से घर के गहने चोरी कराए। मां के सारे गहने गायब होने पर उसने बेटी से पूछा, तब सच सामने आया और केस दर्ज कर आरोपित पर कार्रवाई की गई।

17 मुकदमे दे रहे सावधान रहने की चेतावनी

गोरखपुर पुलिस रिकॉर्ड में पिछले छह महीने में 17 ऐेसे केस दर्ज किए गए हैं, जिसमें युवती को बदनाम करने के लिए अश्लील फोटो, वीडियो वायरल किए गए हैं। इन सभी मामलों की जांच में यह सामने आता है कि लड़की की पुरानी दोस्ती थी और उसी समय के खींचे गए फोटो को वायरल कर बदनाम किया गया है। कई मामले तो ऐसे भी हैं, जिसमें आरोपित ने शहर छोड़कर बाहर कमाने के दौरान वीडियो को वायरल किया है। केस दर्ज करके पुलिस जब तक गिरफ्तारी करती है, फोटो सोशल मीडिया के जरिए कई हाथों में पहुंच जाती हैं। इस वजह से कई लड़कियां अवसाद में चली जा रही हैं। पुलिस का कहना है कि अश्लील फोटो के अलावा सोशल मीडिया पर फोटो डालना खतरे से खाली नहीं है। जालसाज सोशल मीडिया से फोटो उठाकर उसे एडिट कर अश्लील बनाकर भी लोगों को ब्लैकमेल करते हैं। कई केस में वसूली भी कर चुके हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story