×

एशियाई चैम्पियनशिप में गोल्ड जीत पुष्पा ने रचा इतिहास, कभी पिता के साथ दुकान पर बेची चाय

Gorakhpur News: पुष्पा ने किर्गिस्तान की सेजिम झूमानजरोया, उज्जेबेकिस्तान की लालोखोंन सोबिरोया और कजाकिस्तान की गुलडाना विकेश को मात देकर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया।

Purnima Srivastava
Published on: 30 Jun 2024 8:43 AM GMT
gorakhpur news
X

एशियाई चैम्पियनशिप में गोल्ड जीत पुष्पा यादव ने रचा इतिहास (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की पुष्पा यादव उन चुनिंदा लोगों में शुमार हैं जिनके लिए सफलता की जिद हर दुश्वारियों पर भारी है। कभी पिता के साथ चाय की दुकान में हाथ बंटाने वाली पुष्पा यादव ने जॉर्डन की राजधानी अम्मान में आयोजित अंडर-23 एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। पुष्पा ने 59 किलो भार वर्ग में यह सफलता प्राप्त की है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाली पुष्पा गोरखपुर की पहली महिला पहलवान बन गई हैं। पुष्पा उत्तर प्रदेश पुलिस में गाजियाबाद में तैनात हैं। पुष्पा यादव कभी चाय की दुकान में पिता का हाथ बंटाया करती थी। माड़ापार बाईपास के पास उसके पिता की चाय की दुकान थी, वह दुकान अब भाई चलाते हैं। मां का निधन बचपन में ही हो गया था। तीन भाई और दो से बहनों में चौथे नंबर की पुष्पा के सिर करीब पांच वर्ष पूर्व पिता का भी साया उठ गया लेकिन वे लक्ष्य के प्रति अडिग रहीं। नतीजा आज सामने है।

तीन दिग्गज पहलवानों को दी पटखनी

पुष्पा यादव ने एशियाई चैंपियनशिप में तीन राउंड में अपने प्रतिद्वंदियों को शिकस्त देकर विजेता बनने का गौरव हासिल किया। पुष्पा ने किर्गिस्तान की सेजिम झूमानजरोया, उज्जेबेकिस्तान की लालोखोंन सोबिरोया और कजाकिस्तान की गुलडाना विकेश को मात देकर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। पुष्पा ने एशियाई चैंपियनशिप के लिए नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित चयन ट्रायल में शानदार प्रदर्शन कर 10 जून को क्वालीफाई किया था। उससे पहले पुष्पा ने जयपुर और पुणे में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर एशियाई चैंपियनशिप के चयन ट्रायल के लिए अपना स्थान सुनिश्चित किया था। अब एशिया चैंपियनशिप में अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन किया है।

जूनियर वर्ल्ड कप में पदक नहीं जीत सकी थीं पुष्पा

पुष्पा ने इससे पहले सब जूनियर वर्ल्ड वैपियनशिप-2018 और सीनियर एशियन चैपियनशिप-2024 में प्रतिभाग किया था। हालांकि वहां वे पदक नहीं जीत पाई थीं। पुष्पा ने राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल गेम्स गोवा में रजत पदक जीता था। वर्ष 2021 में जुनियर नेशनल में भी वे रजत पदक विजेता रही थी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story