×

Gorakhpur: दादा और पिता के सपनों को पूरा करने ‘दंगल’ में उतरेगी पुष्पा, क्या कटेगा ओलंपिक का टिकट?

Gorakhpur News: दादा और पिता भले ही इस दुनिया में नहीं हों लेकिन पुष्पा दोनों को आइडियल मानकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए जोर लगाएंगी।

Purnima Srivastava
Published on: 13 March 2024 2:47 AM GMT (Updated on: 13 March 2024 3:26 AM GMT)
Gorakhpur female wrestler
X

Gorakhpur female wrestler  (photo: social media )

Gorakhpur News: फिल्म अभिनेता आमीर खान की फिल्म ‘दंगल’ में फोगाट बहनों के संघर्ष को रुपहले पर्दे पर उतारा गया था। कुछ ऐसी ही कहानी गोरखपुर की रेसलर पुष्पा यादव की है। जिन्होंने अपने दादा स्व.ननकू यादव की प्रेरणा से पिता स्व.विश्वनाथ यादव से कुश्ती की शुरूआती दांवपेंच को सीखा है। दादा और पिता भले ही इस दुनिया में नहीं हों लेकिन पुष्पा दोनों को आइडियल मानकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए जोर लगाएंगी।

गोरखपुर की महिला पहलवान पुष्पा यादव ने एशियाई चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वे सीनियर वर्ग में ऐसा करने वाली गोरखपुर की पहली महिला पहलवान हैं। इस उपलब्धि के बाद पुष्पा को पेरिस ओलंपिक-2024 में क्वालीफाई करने के लिए कुल तीन मौके मिलेंगे। गोरखपुर जिले के माड़ापार निवासी पुष्पा यादव उत्तर प्रदेश पुलिस में नियुक्त हैं। पटियाला में बीते 10-11 मार्च को हुए ट्रायल में पुष्पा ने दमदार प्रदर्शन करते हुए 57 किलो भारवर्ग में पहला स्थान प्राप्त करते हुए एशियाई चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया। जयपुर और पुणे में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर उन्होंने एशियाई चैंपियनशिप के ट्रायल के लिए अपना स्थान सुनिश्चित किया था। पुष्पा इसके पहले हंगरी में आयोजित सब जूनियर विश्व चैंपियनशिप में प्रतिभाग कर चुकी हैं। जूनियर वर्ग में भी उनका प्रदर्शन राष्ट्रीय स्तर पर दमदार रहा है। जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने में सफल रही थीं। अब 21 वर्षीय पुष्पा ने सीनियर वर्ग में भी दमदार इंट्री कर ली है।

गोल्ड या सिल्वर मिला तो ओलंपिक का मिलेगा टिकट

कजाकिस्तान में अप्रैल में आयोजित एशियाई चैंपियनशिप में अपने भार वर्ग में स्वर्ण या रजत पदक जीतने में सफल रहीं तो वे पेरिस ओलंपिक-24 के लिए क्वालीफाई हो जाएंगी। यहां चूक गईं तो उन्हें दो और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी शीर्ष दो में स्थान बनाकर ओलंपिक में क्वालीफाई करने का मौका होगा।एशियाई चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई होने पर एनईआर के सहायक क्रीड़ाधिकारी चन्द्र विजय सिंह का कहना है कि पुष्पा में काफी दम है। भाग्य में थोड़ा साथ दिया तो वह गोरखपुर ही नहीं पूरे देश का नाम रोशन करेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story