×

Traffic Alert: अयोध्या फोरलेन पर ठप हुआ आवागमन, पैदल जाने पर भी रोक, 23 जनवरी तक सुरक्षा कारणों से लगी है पाबंदी

Traffic Alert: यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए गोरखपुर जोन के सभी 11 जनपदों में 65 स्थानों पर डायवर्जन के लिए पुलिस बैरियर बनाया गया है। पहले बड़े वाहनों का डायवर्जन हो रहा था लेकिन शनिवार की रात आठ बजे सभी वाहनों को अयोध्या की तरफ जाने से रोक दिया गया।

Purnima Srivastava
Published on: 21 Jan 2024 3:40 AM GMT (Updated on: 21 Jan 2024 4:42 AM GMT)
Gorakhpur News
X

गोरखपुर में रूट डायवर्जन् को लेकर निर्देश देते एसएसपी (Newstrack)

Traffic Alert: गोरखपुर से अयोध्या फोरलेन पर वाहनों के साथ पैदल आवागमन पूरी तरह ठप हो गया है। पुलिस और प्रशासन के जिम्मेदार जगह-जगह बैरिकेडिंग कर गाड़ियों को रोक कर डाववर्ट कर रहे हैं। यह व्यवस्था 23 जनवरी तक जारी रहेगी। सुरक्षा कारणों से लगी इस पाबंदी के चलते फोरलेन के दोनों तरफ रहने वाले लाखों लोगों को दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है।

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम और प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर शनिवार की रात आठ बजे से ही अयोध्या जाने पर रोक लगा दी गई है। हालांकि तमाम लोगों ने पैदल ही अयोध्या की तरफ का रुख कर दिया है। पुलिस जगह-जगह इन्हें रोक कर आम लोागें से अपील कर रही है कि 23 जनवरी तक कोई अयोध्या न जाएं। जगह-जगह रोक कर लोगों को रास्ते से लौटाया जा रहा है। एडीजी जोन डा. केएस प्रताप कुमार पूरे मामले पर निगरानी रखे हुए हैं। एडीजी जोन डा. केएस प्रताप ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को इसका निर्देश जारी किया है। उन्होंने बताया कि अयोध्या की तरफ लोग पैदल न जाए इसके लिए सभी थानेदारों को उनके क्षेत्र के प्रधानों से सम्पर्क कर उन्हें समझाने के लिए कहा गया है।

65 स्थानों पर डायवर्जन के लिए पुलिस का बैरियर

यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए गोरखपुर जोन के सभी 11 जनपदों में 65 स्थानों पर डायवर्जन के लिए पुलिस बैरियर बनाया गया है। पहले बड़े वाहनों का डायवर्जन हो रहा था लेकिन शनिवार की रात आठ बजे सभी वाहनों को अयोध्या की तरफ जाने से रोक दिया गया। बिना अनुमति के वहीं जा पाएंगे जो अयोध्या के रहने वाले हैं। उनका आधार कार्ड देखकर ही उन्हें भी जाने की इजाजत मिलेगी। अयोध्या की तरफ के सप्लाई चेन को बनाए रखने के लिए आवश्यक वस्तुओं/ सेवाओं से संबंधित वाहनों तथा एंबुलेंस के वाहनों को ही सिर्फ जाने की अनुमति होगी।


गोरखपुर के पांच डायवर्जन प्वाइंट

गोरखपुर में पांच स्थानों पर डायवर्जन प्वाइंट बनाया गया है। बाघागाड़ा थाना गीडा बिहार व कुशीनगर की तरफ से आने वाले भारी वाहन व अन्य छोटे वाहन जिन्हें अयोध्या के रास्ते लखनऊ जाना है उन्हें बाघा गाड़ा से बड़हलगंज की तरफ डायवर्ट किया जा रहा है जो बड़हलगंज के रास्ते आजमगढ़ होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के माध्यम से लखनऊ की तरफ जाएंगे। वहीं जीरो पाइंट कालेसर थाना गीडा यहां से भारी वाहनों व अन्य छोटे वाहनों जिन्हें अयोध्या के रास्ते लखनऊ की तरफ जाना है उन्हें कैंपियरगंज की तरफ डायवर्ट किया जा रहा है जो कैंपियरगंज से बलरामपुर होते हुए जाएंगे। सहजनवां से अयोध्या के रास्ते लखनऊ जाने वाले वाहनों को डायवर्ट कर जीरो पाइंट कालेसर से कैंपियरगंज के रास्ते बलरामपुर की तरफ डायवर्ट किया जा रहा है। जीरो पाइंट जंगल कौडिया थाना पीपीगंज यहां से कालेसर सहजनवां के रास्ते अयोध्या से लखनऊ की तरफ जाने वाले वाहनों को डाइवर्ट कर कैंपियरगंज, बलरामपुर के रास्ते डायवर्ट किया जा रहा है। करमैनी घाट कैंपियरगंज करमैनी घाट कैंपियरगंज से होकर बस्ती के रास्ते अयोध्या व लखनऊ जाने वाले वाहनों को बलरामपुर की तरफ डायवर्ट किया जा रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story