×

Gorakhpur News: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर इंडो नेपाल बार्डर पर अलर्ट, ड्रोन से हो रही निगरानी

Gorakhpur News: भारत नेपाल सीमा से घुसपैठ की आशंका को लेकर महराजगंज जिले में 84 किमी तक खुली सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। पूरे इलाके में ड्रोन से निगरानी की जा रही है।

Purnima Srivastava
Published on: 10 Jan 2024 4:38 AM GMT
Gorakhpur News:
X

Gorakhpur News (photo: social media )

Gorakhpur News: अयोध्या में रामलला विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे इंडो-नेपाल बार्डर क्षेत्र में सुरक्षा एजेंसियों की सर्तकता तेज हो रही है। भारत नेपाल सीमा से घुसपैठ की आशंका को लेकर महराजगंज जिले में 84 किमी तक खुली सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। पूरे इलाके में ड्रोन से निगरानी की जा रही है। खुद एडीजी पूरी तरह नजर बनाए हुए हैं।

भारत नेपाल के सोनौली से लेकर कोल्हई क्षेत्र में सीओ नौतनवा जय प्रकाश तिवारी के नेतृत्व में ड्रोन कैमरे से निगरानी शुरू कर दी गई है। अंतर्राष्ट्रीय प्रवेश द्वार पर पहुंचने वाले वाहनों व संदिग्धों की सघन तलाशी की जा रही है। कोल्हुई से सटी नेपाल की सीमा कोल्हुई क्षेत्र में करीब 8 किमी खुली सीमा है जिसके बीचो बीच डंडा नदी होकर गुजरती है। आये दिन नदी के आधा दर्जन घाटों से आपराधिक गतिविधि होती रहती है। पुलिस व एसएसबी द्वारा इन्ही गतिविधियो पर रोक लगाने के उद्देश्य से मंगलवार को संयुक्त रूप से बॉर्डर के नदी के घाटों पर अभियान चला कर ड्रोन कैमरा चलवाया और आने जाने वालों की चेकिंग भी किया।


पगडंडियों पर एसएसबी के साथ पेट्रोलिंग

22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में विराजमान होंगे। उसके बाद गणतंत्र दिवस है। इन दोनों ऐतिहासिक दिनों पर सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त करने के लिए उच्चाधिकारियों के निर्देश पर बॉर्डर के मुख्य मार्ग के अलावा नेपाल जाने वाले पगडंडी व चकमार्ग पर भी गस्त बढ़ा दी गई है। सीओ नौतनवा ने बताया कि 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अलर्ट है। भारत से नेपाल आने जाने वाले यात्रियो की जांच के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। पगडंडियों पर एसएसबी के साथ पेट्रोलिंग की जा रही है। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा व आगामी गणतंत्र दिवस पर अंतर्राष्ट्रीय बार्डर क्षेत्र में भैरहवा में दोनों देश के अधिकारियों की हाई लेबल मीटिंग होने वाली है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story