×

Gorakhpur News: तीन दिनों तक चलने वाले गोरखपुर महोत्सव की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में दिखेगी रामोत्सव की छटा

Gorakhpur News: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले श्रीरामोत्सव की छटा, कल (11 जनवरी) से होने जा रहे गोरखपुर महोत्सव की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में भी दिखेगी। मंचीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अधिकांश प्रस्तुतियां भगवान श्रीराम पर केंद्रित नजर आएंगी।

Purnima Srivastava
Published on: 10 Jan 2024 11:17 AM GMT
The flavor of Ramotsav will be visible in the cultural presentations of the three-day long Gorakhpur Mahotsav
X

तीन दिनों तक चलने वाले गोरखपुर महोत्सव की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में दिखेगी रामोत्सव की छटा: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले श्रीरामोत्सव की छटा, कल (11 जनवरी) से होने जा रहे गोरखपुर महोत्सव की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में भी दिखेगी। मंचीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अधिकांश प्रस्तुतियां भगवान श्रीराम पर केंद्रित नजर आएंगी। महोत्सव का उद्घाटन कल गुरुवार को प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह करेंगे जबकि शनिवार (13 जनवरी) को इसके औपचारिक समापन समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे।

22 जनवरी को अयोध्या के नव्य-भव्य मंदिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर श्रीरामोत्सव का उल्लास पूरे देश में छाया हुआ है। श्रीराम मंदिर को लेकर हुए आंदोलन को निर्णायक दिशा देने वाली गोरक्षपीठ की धरा पर तो इस उल्लास के रंग और चटक हो रहे हैं। गोरखपुर के सांसद और मशहूर सिने स्टार रविकिशन शुक्ल का कहना है कि गोरखपुर महोत्सव का आयोजन भी इसी राममय समय में हो रहा है। ऐसे में चंपा देवी पार्क मैदान में हो रहा यह महोत्सव ज्ञान, मनोरंजन के साथ रामोत्सव के रंग में भी सराबोर होने जा रहा है।


महोत्सव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के इतिहास पर केंद्रित प्रदर्शनी लगाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। इस प्रदर्शनी में श्रीराम मंदिर आंदोलन और गोरक्षपीठ की भूमिका भी स्वाभाविक रूप से नजर आएगी। चूंकि इस समय पूरे देश में श्रीराम पर आधारित गानों, भजनों की धूम मची हुई है, लिहाजा गोरखपुर महोत्सव में भी स्थानीय से लेकर विख्यात कलाकारों की प्रस्तुतियां राममय ही रहने की उम्मीद है। पहले दिन योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में नाटक 'राम की लीला' और 'लोकनायक तुलसीदास' का मंचन भी श्रीराम के रंग में रंगा होगा।

वनटांगिया दिखाएंगे फैशन का जलवा

दशकों तक समाज की मुख्य धारा से कटे रहने के बाद विगत छह सालों से विकास की प्रक्रिया संग कदमताल कर रहे वनटांगिया समाज की आधी आबादी एक बार फिर गोरखपुर महोत्सव के मंच पर फैशन का जलवा बिखेरने जा रही है। महोत्सव के औपचारिक समापन के दिन 13 जनवरी की शाम मंच पर आधा घंटे का समय वनटांगिया महिलाओं के नाम रहेगा। वनटांगिया फैशन शो का संयोजन, इन्हें लगातार मंच उपलब्ध कराने की कोशिशों में लगीं सुगम सिंह शेखावत करेंगी।


वनटांगिया महिलाएं और फैशन शो, शब्दों का यह समुच्चय भले ही अचरज में डालता हो लेकिन बीते दो सालों से यह हकीकत है। जो वनटांगिया महिलाएं जंगल में बसे अपने गांव की झोपड़ी तक सिमटी रहती थीं, वर्ष 2017 के बाद योगी सरकार द्वारा मुहैया कराए गए हर बुनियादी सुविधाओं से आच्छादित होकर आत्मविश्वास से लबरेज हो चुकी हैं। मिशन शक्ति से मिले आगे बढ़ने के जागरूकता के मंत्र ने उन्हें और भी उत्साहित किया है। दो सालों से उनकी दस्तक फैशन व संस्कृति शो के मंच तक हो चुकी है।

वनटांगियों को फैशन शो के रैंप तक ले जाने वाली सुगम सिंह शेखावत का कहना है जनवरी 2022 से अब तक गोरखपुर महोत्सव, आगरा महोत्सव, अयोध्या के सावन झूला महोत्सव, मथुरा, काशी में जी-20 समारोह व महराजगंज महोत्सव में आयोजित फैशन व संस्कृति शो में वनटांगिया महिलाओं ने शानदार प्रतिभागिता से यह साबित कर दिखाया है कि मौका मिलने पर वे किसी से कम नहीं हैं। एक बार फिर उन्हें गोरखपुर महोत्सव के अंतर्गत फैशन शो में आत्मविश्वास प्रदर्शन का अवसर मिल रहा है। फैशन शो में रैंप पर चलने वालों में कोई बकरी चराती थीं, कोई खेती तो कोई सब्जी बेचने का काम। उन्हें प्रशिक्षित कर रैंप तक लाया गया है।

--------------------

गोरखपुर महोत्सव में पहले दिन के कार्यक्रम

- पर्यटन मंत्री द्वारा उद्घाटन : पूर्वाह्न 11 बजे।

- शिंजिनी कुलकर्णी का शास्त्रीय नृत्य : दोपहर 1 बजे।

- सबरंग : अपराह्न 2:30 बजे से 6 बजे तक।

- सुरभि सिंह का सूफी शास्त्रीय नृत्य : शाम 6 से 7 बजे तक।

- बी प्राक का बॉलीवुड नाईट : शाम 7 बजे से।

(ये सभी कार्यक्रम महोत्सव के मुख्य मंच, चंपा देवी पार्क मैदान में होंगे)

- नाटक लोकनायक तुलसीदास : शाम 5 बजे से बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में।

- नाटक राम की लीला : शाम 6 बजे से बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story