×

Gorakhpur News: बिना पारिश्रमिक राशन कार्ड का ई केवाईसी करने को तैयार नहीं कोटेदार, जुलाई में कैसे मिलेगा फ्री अनाज

Gorakhpur News: ऑल इंडिया फेयर प्राइस शॉप डीलर एसोशिएशन के जिलाध्यक्ष श्रीभागवत मिश्रा ने कहा कि खाद्यान्न वितरण के लिए कोटेदारों को नियुक्त किया गया है। ई-केवाईसी करने की जिम्मेदारी उनकी नहीं है।

Purnima Srivastava
Published on: 27 Jun 2024 4:31 PM GMT
Ration dealer not ready to do e-KYC of ration card without remuneration, how will you get free grain in July
X

बिना पारिश्रमिक राशन कार्ड का ई केवाईसी करने को तैयार नहीं कोटेदार, जुलाई में कैसे मिलेगा फ्री अनाज: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: राष्ट्रीय खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा राशन कार्ड की ई केवाईसी प्रक्रिया अभी तक नहीं शुरू हो सकी है। सर्वर के कारण ई-केवाईसी शुरू नहीं हो सका। उधर, कोटेदार बिना पारिश्रमिक के ई केवाईसी करने के लिए तैयार नहीं हो रहे है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि जुलाई महीने का खाद्यान्न वितरण कैसे होगा।

सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को प्रत्येक महीने कोटेदारों के माध्यम से खाद्यान्न वितरित कराया जाता है। कार्ड धारकों का ई-केवाईसी कराने के लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा कोटेदारों को निर्देशित किया गया है। यदि राशन कार्ड धारक ई केवाईसी नहीं कराते हैं तो उनको राशन कार्ड योजना का लाभ मिला बंद हो जाएगा।

ऐसे में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर खाद्यान्न वितरण के लिए लगी बेइंग मशीनों के माध्यम से सभी राशन कार्ड धारकों के परिवार के सभी सदस्यों का अंगूठा लगाकर ई केवाईसी कराई जाएगी। ई-केवाईसी के बाद कार्ड धारक के परिवार में सदस्यों की संख्या बढ़ी या घटी इसका भी ब्यौरा अपडेट हो जाएगा।

जिससे सरकार द्वारा दिया जाने वाला लाभ परिवार के सभी सदस्यों को प्राप्त हो सकेगा। राशन कार्ड धारक ई-केवाईसी के लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा 21 जून से खाद्यान्न के दुकानदारों को निर्देशित किया गया है। ऑल इंडिया फेयर प्राइस शॉप डीलर एसोशिएशन के जिलाध्यक्ष श्रीभागवत मिश्रा ने कहा कि खाद्यान्न वितरण के लिए कोटेदारों को नियुक्त किया गया है। ई-केवाईसी करने की जिम्मेदारी उनकी नहीं है। पारिश्रमिक निर्धारित होने के बाद ही कार्ड धारकों के राशन कार्ड का ई-केवाईसी कराया जाएगा। इस मामले को लेकर संघ के पदाधिकारियों द्वारा विभागीय अधिकारियों से बातचीत चल रही है।

सर्वर डाउन होने से दिक्कत

आराजी चिलबिलवां के कोटेदार रामनरेश का कहना है कि ई-केवाईसी का सर्वर नहीं चला दूसरे इस कार्य के लिए कोई पारिश्रमिक नहीं मिल रहा है। ऐसे में किसी का ई-केवाईसी नहीं किया गया। वहीं अन्य दुकानदारों का कहना है कि उन्हें राशन वितरण के लिए रखा गया है। अभी राशन वितरण करा रहे हैं। ई केवाईसी के लिए सर्वर के साथ ही अतिरिक्त समय लगेगा। ऐसे में उन्हें तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जिला पूर्ति अधिकारी रामेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि कार्ड धारकों का ई केवाईसी कराने के लिए सभी कोटेदारों को निर्देशित किया गया है। सर्वर नहीं चलने से ई केवाईसी का कार्य आरम्भ नहीं हो सका है। सर्वर ठीक होते ही ई-केवाईसी का कार्य आरम्भ हो जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story