×

Gorakhpur News: अग्निवीरों की भर्ती के लिए गोरखपुर में जोर लगाएंगे युवा, अधिकारियों ने क्यों कहा दलालों से रहें सावधान?

Gorakhpur News: लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण 13 हजार से अधिक युवा 20 जनवरी तक शारीरिक कौशल की परीक्षा देंगे। जिला प्रशासन की तरफ से भगदड़ से बचने से लेकर इनके खाने-पीने के इंतजाम के दावे किये जा रहे हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 2 Jan 2024 3:49 AM GMT
recruitment of Agniveer Gorakhpur
X

recruitment of Agniveer Gorakhpur  (photo: social media )

Gorakhpur News: यूपी के गोरखपुर में मदन मोहन मालवीय टेक्निकल यूनिवर्सिटी के मैदान में मंगलवार (2 जनवरी) से होने वाली भर्ती को लेकर प्रशासन की तरफ से तैयारियां कर ली गई हैं। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण 13 हजार से अधिक युवा 20 जनवरी तक शारीरिक कौशल की परीक्षा देंगे। जिला प्रशासन की तरफ से भगदड़ से बचने से लेकर इनके खाने-पीने के इंतजाम के दावे किये जा रहे हैं। उधर, अधिकारियों ने परीक्षार्थियों के लिए एलर्ट जारी करते हुए कहा कि भर्ती में किसी भी दलाल के संपर्क में आने से बचें।

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि किसी भी दलाल के संपर्क में न आए। किसी भी समस्या के लिए सीधे संपर्क करें। यदि कोई भर्ती कराने के नाम पर रुपये मांगता है तो उसे कतई न दें। वाराणसी सेना भर्ती कार्यालय से जुड़े जिलों के अर्भ्यिथयों की अग्निवीर भर्ती में प्रतिदिन करीब 1500 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। पहले दिन की दौड़ में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी सोमवार की शाम ही पहुंच गए। भर्ती को देखते हुए पुलिस की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। दो जनवरी से शुरू होकर 20 जनवरी के बीच होने वाली रैली के लिए बुलाए गए अभ्यर्थियों को एक दिन पहले रात में सवा 12 बजे मैदान पर प्रपत्रों के साथ रिपोर्टिंग करनी होगी। इसलिए दो जनवरी, मंगलवार को रैली में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी सोमवार की रात आ गए। उनको 12.15 बजे रैली स्थल पर पहुंचाया गया।

तिथिवार अलग-अलग श्रेणी के लिए भर्तियां

प्रशासन के मुताबिक, आजमगढ़, बलिया, चंदौली, देवरिया, गाजीपुर, गोरखपुर, जौनपुर, मऊ, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र और वाराणसी के 13200 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा पास की है। दो जनवरी को सभी 12 जनपदों के टेक्निकल पदों के अभ्यर्थी रैली में शामिल होंगे। सुबह सात बजे से दौड़ होगी। तीन जनवरी को 12 जनपदों के क्लर्क और ट्रेडमैन पदों के अभ्यर्थी रैली में शामिल होंगे। चार जनवरी मऊ के घोसी, मधुबन, मऊनाथ भंजन और मोहम्मदाबाद गोहना तहसील के अभ्यर्थी, सोनभद्र के घोरावल, दुद्धी और राबर्ट्सगंज, वाराणसी के पिंडरा, राजातालाब और सदर तहसील के अभ्यर्थी आएंगे। पांच जनवरी गाजीपुर के सदर, जखनिया, सैदपुर, मोहम्मदाबाद, जमानिया, कासिमाबाद तहसील। छह जनवरी गाजीपुर के सेवराई, गोरखपुर के कैंपियरगंज, सहजनवा, सदर, चौरीचौरा, बांसगांव, खजनी गोला और बलिया के बैरिया तहसील, सात जनवरी को बलिया के बेल्थरारोड, सिकंदरपुर, रसड़ा, सदर, बांसडीह, आजमगढ़ के सगड़ी तहसील के अभ्यर्थी रैली में शामिल होंगे। आठ जनवरी आजमगढ़ के बूढ़नपुर, निजामाबाद, फूलपुर, लालगंज, मेहनगर, देवरिया के सदर, रुद्रपुर, बरहज, सलेमपुर, भाटपार रानी तहसील के अभ्यर्थी शामिल होंगे।

14 से 20 जनवरी तक जूनियर कमीशन ऑफिसर से लेकर धार्मिक शिक्षक की भर्ती

नौ जनवरी को चंदोली और मिर्जापुर के सकलडीहा, चंदौली, चकिया, नवगढ़ और मुगलसराय, मिर्जापुर, लालगंज, मड़िहान और चुनार के अभ्यर्थी आएंगे। 10 जनवरी को जौनपुर और संत रविदास नगर जिले के शाहगंज, बदलापुर, मछलीशहर, जौनपुर, मड़ियाहू, केराकत, भदोही, ज्ञानपुर और औराई के लोग आएंगे। 11 से 13 जनवरी को चिकित्सा और अंतिम दस्तावेजों के संबंध में कार्रवाई होगी। इसके बाद 14 से 20 जनवरी तक हवलदार सर्वेयर, जूनियर कमीशन आफिसर, धार्मिक शिक्षक सहित अन्य पदों की भर्ती होगी।

पूरी व्यवस्था पर पुलिस की नजर

एसपी सिटी केके विश्नोई ने बताया कि अग्निवीरों की भर्ती रैली के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। भर्ती रैली में एक सीओ, दो इंस्पेक्टर, 12 सब इंस्पेक्टर, 40 कांस्टेबल और एक प्लाटून पीएसी की तैनाती 12-12 घंटे के शिफ्टों में की गई है। भर्ती स्थल परिसर के बाहर से लेकर रेलवे स्टेशन, रेलवे बस स्टेशन, कचहरी बस अड्डा सहित अन्य जगहों पर पुलिस की टीमें मौजूद रहेंगी। अभ्यर्थियों के भर्ती स्थल पर पहुंचने, उनके खाने-पीने सहित अन्य इंतजाम पर पुलिस नजर रखेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story