×

Gorakhpur News: चुनाव से पहले चिन्हित होने लगे बवाली, सर्वाधिक विधायक विमलेश पासवान के क्षेत्र में

Gorakhpur News: लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से तैयारी शुरू कर दी गई है। पुलिस की टीमें थानावार अपराधियों को चिन्हित कर कार्रवाई करने में जुट गई हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 21 Feb 2024 12:40 PM GMT
gorakhpur news
X

गोरखपुर लोकसभा से पहले चिन्हित होने लगे बवाली (सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से तैयारी शुरू कर दी गई है। पुलिस की टीमें थानावार अपराधियों को चिन्हित कर कार्रवाई करने में जुट गई हैं। गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में रासुका, गैंगस्टर, हिस्ट्रीशीटर और अराजक तत्वों की सूची बनाई जा चुकी है। पुलिस ने जो सूची तैयार की है, उसके मुताबिक, सबसे अधिक बवाली गोरखपुर के बांसगांव ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में हैं। जहां से विधायक भाजपा के विमलेश पासवान हैं। यहां बवालियों की संख्या 57 है। इसी क्रम में पुलिस ने 142 को पाबंद किया है जबकि गुंडा, गैंगेस्टर और रासुका के तहत एक-एक पर कार्रवाई की है।

गोरखपुर जिले में नौ विधानसभा के अंतर्गत तीन लोकसभा का क्षेत्र आता है। इसमें गोरखपुर सदर लोकसभा, बांसगांव लोकसभा के अलावा संतकबीरनगर लोकसभा का कुछ हिस्सा भी है। लोकसभा चुनाव मई से पहले कराया जाएगा। मार्च में पहले सप्ताह के बाद कभी भी चुनाव अचार संहिता लगने की संभावना हैं ऐसे में पुलिस और प्रशासन ने चुनाव को लेकर अपने स्तर की तैयारी तेज कर दी थी। गोरखपुर में पुलिस ने 271 बवाली चिन्हित किया है, जो चुनाव में खलल डाल सकते हैं। कैम्पियरगंज में 20, पिपराइच में 11, गोरखपुर शहर में 13, गोरखपुर ग्रामीण में 46, सहजनवा में 32, खजनी में 22, चौरीचौरा में 20, चिल्लूपार में 50, बांसगांव विधानसभा में 57 बवाली है जिन्हें पुलिस ने ट्रबल मेकर्स की सूची में रखा है।

सबसे अधिक संवेदनशील गांव ग्रामीण विधानसभा में

सबसे ज्यादा अति संवेदनशील गांव 26 ग्रामीण विधानसभा में है। इसके अलावा बांसगांव में 22, कैम्पियरगंज में 16, पिपराइच में नौ, गोरखपुर शहर में 10,खजनी में 7, चौरीचौरा में सात, सहजनवां में 10 और चिल्लूपार विधानसभा में 13 गांव शामिल हैं। एसएसपी डॉ.गौरव ग्रोवर ने बताया कि गोरखपुर जिले के नौ विधानसभा में 120 वल्नरेबिल (अति संवेदनशील) गांव हैं तो वहीं इन गांव के 271 ट्रबल मेकर्स (बवाली) चुनाव प्रभावित कर सकते हैं। इनके खिलाफ चुनाव से पहले शिंकजा कसने की तैयारी शुरू हो गई है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story