×

UP News: 10 जिलों के अस्पतालों में 20 Cr. के उपकरणों की खरीद के टेंडर में ‘खेल’

Gorakhpur News: गोरखपुर व लखनऊ समेत प्रदेश के 10 जिलों के अस्पतालों में करीब 20 करोड़ रुपये के उपकरण खरीदे जाने हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 22 Feb 2024 2:05 AM GMT
Gorakhpur News
X

गोरखपुर का महिला अस्पताल (Newstrack)

Gorakhpur News: प्रदेश सरकार में जिस मंत्री का विभाग है, उसे ही अपने विभाग के टेंडर में गोलमाल दिखने लगे तो क्या कहेंगे? या तो मंत्री के नीचे काम करने वाले अधिकारियों ने ही भ्रष्टाचार कर लिया या फिर भी बात कुछ और है। प्रदेश के 10 जिलों में 20 करोड़ कीमत के उपकरणों की खरीद में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने ही नहीं, फर्रुखाबाद के सांसद मुकेश राजपूत ने भी जांच की मांग की है। खैर, अब शासन के निर्देश पर गोरखपुर समेत 10 जिलों में टेंडर प्रक्रिया में मानकों की अनदेखी को लेकर जांच हो रही है

गोरखपुर व लखनऊ समेत प्रदेश के 10 जिलों के अस्पतालों में करीब 20 करोड़ रुपये के उपकरण खरीदे जाने हैं। टेंडर में मानकों के अनदेखी का आरोप लगाते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने जांच की बात कही है। इसके बाद शासन ने इस मामले की जांच करने का फैसला किया है। विभाग की निदेशक चिकित्सा उपचार डॉ. शालिनी तिवारी के पत्र के बाद सभी दस जिलों के एडी हेल्थ से इसकी पत्रावली तलब की है। गोरखपुर, लखनऊ समेत प्रदेश के दस अस्पतालों को उच्चीकरण के लिए औसतन दो करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है। रकम जारी करने के साथ शासन ने उपकरणों की सूची भी संबंधित अस्पतालों को दी है। इसी रकम से उपकरणों की खरीद का टेंडर अस्पतालों ने निकाला था। अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. आईवी विश्वकर्मा का कहना है कि महिला अस्पताल में बीते दिनों हुए टेंडर को लेकर कुछ शासन से जांच आई है। टेंडर से जुड़ी पत्रावली अस्पताल प्रशासन को पत्र लिखकर मांगी गई है।

चहेतों को टेंडर के लिए जोड़ दी नई शर्तें

शासन को शिकायत मिली है कि इस टेंडर में चहेतों को आवंटित करने के लिए जिम्मेदारों को नई शर्तें जोड़ दीं। इस टेंडर में आवेदन करने वाली फार्म लखनऊ की मेसर्स लखनऊ आप्टिकल एंड सर्जिकल व कानपुर की मेसर्स पलक इंटरप्राइजेज ने शिकायत की है। नई शर्तों से बड़ी फर्में नई शर्तों के कारण अंतिम चरण से बाहर हो गई। फर्मों ने दिसंबर में ही इसको लेकर विभिन्न फोरम पर शिकायतें की हैं।

इन जिलों के अस्पतालों में हो रही जांच

जिला महिला अस्पताल, गोरखपुर, बलरामपुर चिकित्सालय, लखनऊ, जिला एवं महिला चिकित्सालय, अयोध्या, जिला संयुक्त चिकित्सालय, गौतमबुद्ध नगर, जिला महिला चिकित्सालय, बस्ती, जिला चिकित्सालय, संतकबीरनगर, जिला मेमोरियल अस्पताल, बलरामपुर, जिला महिला चिकित्सालय, फर्रुखाबाद, महाराजा बलवंत सिंह चिकित्सालय, भदोही, जिला महिला चिकित्सालय, इटावा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story