Weather Update: सातवें आसमान पर सूरज की तपिश, गोरखपुर में टूटा 19 साल पुराना रिकॉर्ड, नेताओं की जुबा पर भी गर्मी

Weather Update: पूर्वी यूपी में गर्म पश्चिमी हवा कहर बरपा रही है। पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा है। मई महीने में वर्ष 2005 के बाद बुधवार को सबसे गर्म दिन रहा। इससे पहले 31 मई 2005 को दिन का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस था।

Purnima Srivastava
Published on: 30 May 2024 1:50 AM GMT
Weather Update
X

गर्मी ने बदली दिनचर्या (Pic: Social Media)

Weather Update: सातवें चरण के वोटिंग को लेकर चंद घंटे ही बचे हैं। लेकिन सूरज कोई नरमी दिखाने को तैयार नहीं है। गर्मी का आलम यह है कि देवरिया में कांग्रेस नेता राहुल गांधी जनसभा को संबोधित करने के दौरान सिर पर ठंडा पानी डालते नजर आते हैं। तो वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ गर्मी का जिक्र करना नहीं भूलते हैं। सीएम योगी ने बुधवार को बांसगांव में कहा कि जनसभा में पहुंचने और मुझे सुनने में आपको जो पसीना बहाना पड़ा है, उसे विकास के रूप में सूद समेत वापस करूंगा। चुनावी मौसम पर छाई गर्मी के बीच बुधवार को दहकते सूरज ने मई में गर्मी का पिछले 19 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिया। बुधवार को दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

पूर्वी यूपी में गर्म पश्चिमी हवा कहर बरपा रही है। पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा है। मई महीने में वर्ष 2005 के बाद बुधवार को सबसे गर्म दिन रहा। इससे पहले 31 मई 2005 को दिन का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस था। बुधवार को दिन का तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। बीते 24 घंटे में दिन के तापमान में करीब तीन डिग्री सेल्सियस का उछाल हुआ। इससे पहले मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग ने इसे सीवियर हीट वेव कंडीशन माना है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल में प्रचंड गर्मी की मुख्य वजह पश्चिम से आ रही गर्म हवा है। इसके कारण सूरज की तपिश में और इजाफा हुआ है।

देवरिया में गर्मी से परेशान दिखे राहुल (Pic: Social Media)

राहत की उम्मीद कर रहा मौसम विभाग

गुरुवार से मौसम विभाग कुछ राहत की उम्मीद कर रहा है। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि गुरुवार से होगी पूरवा हवा की एंट्री होगी। आसमान में अगले चार दिनों तक हल्के बादल छाए रहेंगे। शुक्रवार और शनिवार को बूंदाबांदी हो सकती है। रविवार तक आसमान में बादलों की मौजूदगी रहेगी।


चिड़ियाघर के जानवरों को हीट स्ट्रोक का खतरा

प्रचंड गर्मी से चिड़ियाघर के जानवरों को हीट स्ट्रोक का खतरा है। हीट स्ट्रोक के खतरों को देखते हुए कई जानवरों के बाड़े में कूलर और एसी के इंतजाम किए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी राहत नहीं मिल रही है। गर्मी अधिक पड़ने से चिड़ियाघर के सभी जानवर हांफने लगे हैं। इनमें शेर पटौदी से लेकर बाघ अमर, गीता, हिरण, गैंडा सहित अभी हाल में लाए गए बब्बर शेर भरत और गौरी शामिल हैं। पशु डॉक्टर डॉ.योगेश का मानना है कि जानवरों को लगने वाला हीट स्ट्रोक बेहद खतरनाक होता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story