×

Gorakhpur News: गोरखपुर में शराब की दूसरी फैक्ट्री अगले साल शुरू होगी, अंग्रेजी, देसी के साथ बोदका का उत्पादन होगा

Gorakhpur News: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण में करीब 1200 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित हो रहे केयान डिस्टलरी के प्रमुख विनय सिंह ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में भागीदारी करने को तैयार हैं। केयान डिस्टलरी में शराब का उत्पादन होगा।

Purnima Srivastava
Published on: 18 Feb 2024 1:24 PM GMT
Second liquor factory will start in Gorakhpur next year, vodka will be produced along with English and Desi
X

गोरखपुर में शराब की दूसरी फैक्ट्री अगले साल शुरू होगी, अंग्रेजी, देसी के साथ बोदका का उत्पादन होगा: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण में करीब 1200 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित हो रहे केयान डिस्टलरी के प्रमुख विनय सिंह ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में भागीदारी करने को तैयार हैं। केयान डिस्टलरी में शराब का उत्पादन होगा। गोरखपुर में फिलहाल सिर्फ आईजीएल की फैक्ट्री में शराब का उत्पादन हो रहा है। इसी क्रम में वरुण वेबरेज की यूनिट में भी अगले महीने से उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

गोरखपुर में सरदार नगर डिस्टलरी में सबसे पहले देसी शराब का उत्पादन होता था। लेकिन 2020 से फैक्ट्री में शराब का उत्पादन ठप है। वर्तमान में गीडा में स्थापित आईजीएल में देसी, अंग्रेजी के साथ बोदका शराब का उत्पादन हो रहा है। अब एक नई यूनिट में भी शराब का उत्पादन होगा। केयान डिस्टलरी में नवम्बर या दिसम्बर से अगले साल तक शराब का उत्पादन शुरू हो जाएगा। केयान डिस्टलरी की यूनिट में सिविल वर्क 30 फीसदी से अधिक पूरा हो गया है।

एमडी विनय सिंह का कहना है कि यूनिट में अंग्रेजी से लेकर देसी शराब का उत्पादन भी दिसम्बर 2025 से शुरू होगा। अपना ब्रांड तो बनाएंगे ही। दूसरे ग्रुप से एग्रीमेंट कर भी शराब का उत्पादन करने पर वार्ता चल रही है। इसके साथ ही शराब के लिए कच्चा माल माना जाने वाला ईएनए का भी उत्पादन प्लांट में होगा। इससे खुद केयान की जरूरत पूरी होगी ही, दूसरे शराब की फैक्ट्रियों को भी इसे बेचा जाएगा। शराब का ब्रांड नेम को लेकर भी प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूनिट पूरी तरह चालू होगी तो 2500 से अधिक को सीधा रोजगार मिल चुका होगा। वहीं एथेनाल के साथ ही पॉवर प्लांट में बिजली का उत्पादन नवम्बर या दिसम्बर तक शुरू हो जाएगा। बिजली से फैक्ट्री का संचालन तो होगा ही, बची बिजली ग्रिड को बेची जाएगी।


पेप्सी का उत्पादन अगले महीने से गीडा में

गीडा सेक्टर 27 में वरुण वेबरेज द्वारा स्थापित किये जा रहे पेप्सिको प्लांट का करीब 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। मशीनों को लगाने का काम तेजी से चल रहा है। मार्च के अंतिम सप्ताह तक यहां से उत्पादन भी शुरू होने की उम्मीद है। इस प्लांट से कोल्ड ड्रिंक के अलावा दूध, दही, छाछ, लस्सी, चॉकलेट आदि प्रोडक्ट भी बनेंगे। इससे करीब तीन हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा लगभग 10 हजार दूध विक्रेताओं को भी फायदा होगा। पिछले साल ही 1100 करोड़ की लागत से सेक्टर 27 में वरुण वेबरेज कंपनी की तरफ से पेप्सिको प्लांट का निर्माण शुरू कराया गया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story