×

Gorakhpur News: अयोध्या में बढ़ी गतिविधियों से अलर्ट पर नेपाल बॉर्डर, पूरे जनवरी मुस्तैद रहेंगी सुरक्षा एजेंसियां

Gorakhpur News: अयोध्या में होने वाले कार्यक्रमों को देखते हुए आईजी रेंज जे रविंद्र ने आवश्यक निर्देश जारी किया है। नेपाल और बिहार बार्डर पर पुलिस की टीमें सीमा पार पुलिस अधिकारियों से तालमेल बिठाकर जानकारी जुटाएगी।

Purnima Srivastava
Published on: 30 Dec 2023 6:46 AM GMT
Gorakhpur News
X

महराजगंज बॉर्डर एरिया में चेकिंग करते एसएसबी के जवान (Newstrack)

Gorakhpur News: रामनगरी अयोध्या में धार्मिक से लेकर राजनीतिक गतिविधियों में बढ़ोतरी से भारत-नेपाल सीमा के सोनौली, ठूठीबारी से लेकर गोरखपुर में सर्तकता बढ़ गई है। एसएसबी से लेकर पुलिस के अधिकारी सतर्कता को लेकर बैठक और दौरे कर रहे हैं। शनिवार को अयोध्या में पीएम के कार्यक्रम, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम, 14 और 15 जनवरी को गोरखनाथ के सुप्रसिद्ध खिचड़ी मेले के साथ गणतंत्र दिवस को लेकर बॉर्डर पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

महराजगंज में सोनौली और ठूठीबारी के साथ सिद्धार्थनगर में ककरहवा और बढ़नी बार्डर पर एसएसबी और सीमावर्ती थानों की पुलिस सतर्कता रख रही है। सभी संदिग्ध की जांच की जा रही है। इसी क्रम में डीआईजी एसएसबी अखिलेश्वर सिंह ने सीमाई क्षेत्र में विशेष निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया। डीआईजी ने मकर संक्रांति, राम मंदिर उद्घाटन और गणतंत्र दिवस के दृष्टिगत सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष निगरानी और सुरक्षा व्यवस्था का निर्देश दिया। उन्होंने नेपाल से भारत आने वाले मुख्य मार्गों और पगडंडियों पर भी निगरानी बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने एसएसबी, पुलिस और अन्य संबंधित विभागों को समन्वित प्रयास द्वारा अराजक तत्त्वों के आवागमन पर नियंत्रण लगाने के लिए निर्देशित किया। कहा कि साप्ताहिक बाजारों और मेलों आदि में आने वाले लोगों पर नजर रखें।


आईजी ने पुलिस को अलर्ट पर किया

अयोध्या में होने वाले कार्यक्रमों को देखते हुए आईजी रेंज जे रविंद्र ने आवश्यक निर्देश जारी किया है। नेपाल और बिहार बार्डर पर पुलिस की टीमें सीमा पार पुलिस अधिकारियों से तालमेल बिठाकर जानकारी जुटाएगी। अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को भगवान श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। गोरखपुर रेंज में बिहार सीमा से सटे कुशीनगर, देवरिया और नेपाल से सटे महराजगंज जनपद और गोरखपुर जिले में भी पुलिस सहित अन्य एजेंसियां अगले माह अलर्ट मोड पर रहेंगी। किसी तरह की गलत टिप्पणी करने, धार्मिंक या सांप्रदायिक भावनाओं को उकसाने अन्य असमाजिक गतिविधि की रोकथाम के​ लिए सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस की सोशल मीडिया सेल लोगों के सोशल साइट वाली गतिविधियों पर नजर रखेगी। आईजी रेंज जे रविंद्र ने कहा कि अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए नेपाल और बिहार बार्डर पर पुलिस की निगरानी रहेगी। बिहार और नेपाल के पुलिस अधिकारियों से संपर्क तालमेल बनाकर असमाजिक तत्वों पर नजर रखी जाएगी।




Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story