Gorakhpur News: 'सास, बहू और बेटा' सम्मेलन में दिया गया परिवार नियोजन का मंत्र, इस तरह अनचाहे गर्भ का करें बचाव

Gorakhpur News: अनचाहे गर्भ से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग परिवार नियोजन के अस्थायी और स्थायी साधन व सेवा उपलब्ध करवाता है।

Purnima Srivastava
Published on: 9 Aug 2024 2:09 PM GMT
Mother-in-law, Daughter in law Family planning mantra given in Aur Beta conference, this is how to prevent unwanted pregnancy:
X

गोरखपुर में सास बहू और बेटा सम्मेलन का आयोजन: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: गोरखपुर महानगर के शाहपुर क्षेत्र के शक्तिनगर आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर सास, बहू और बेटा सम्मेलन के जरिये दर्जनों दंपति को परिवार नियोजन की महत्ता बताई गई। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके चौधरी ने आयोजन के दौरान दंपति व उनके परिवार की मुखिया सास को छोटे और नियोजित परिवार का महत्व बताया गया। स्वयंसेवी संस्था पीएसआई इंडिया के सहयोग से हुए इस आयोजन में समझदार दंपति को पुरस्कृत भी किया गया। विजेताओं के साथ साथ अन्य सभी प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किया गया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मातृ शिशु स्वास्थ्य और उनके मृत्यु दर को कम करने में परिवार नियोजन की अहम भूमिका है। बच्चे को सही उम्र होने में सही समय पर प्लान किये जाने चाहिए। दो बच्चों में कम से कम तीन वर्ष का अंतर रखा जाना चाहिए। शादी के कम से कम दो साल बाद ही बच्चे प्लान किये जाने चाहिए।

अनचाहे गर्भ से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग परिवार नियोजन के अस्थायी और स्थायी साधन व सेवा उपलब्ध करवाता है। अस्थायी साधनों में कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां, त्रैमासिक अंतरा इंजेक्शन, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी और पीएआईयूसीडी जैसे साधन शामिल हैं। स्थायी साधन के तौर पर नसबंदी की सुविधा दी जाती है। दंपति के निर्णय लेने में उनके परिवार की मुखिया सास की भी अहम भूमिका निभाती हैं।

इसे देखते हुए जगह जगह सास, बहू और बेटा सम्मेलन के आयोजन कराए जाते हैं। कार्यक्रम को प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ नीतू मौर्या, चिकित्सा अधिकारी डॉ पल्लवी और शहरी स्वास्थ्य मिशन समन्वयक सुरेश सिंह चौहान ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर पीएसआई इंडिया संस्था की प्रतिनिधि कृति पाठक, प्रियंका सिंह, स्वास्थ्य केंद्र से टुनटुन यादव, अवनीश श्रीवास्तव, प्रगति सिंह, राजावती और समस्त स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।


पुरस्कृत हुए विजेता

इस मौके पर परिवार नियोजन का संदेश देने वाली खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं, जिसमें विजयी दंपति को पुरस्कृत किया गया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रीति सैनी को प्रथम, खूशबू सिंह को दूसरा और काव्या शर्मा को तीसरा पुरस्कार दिया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story