×

Gorakhpur News: डरा हुआ है छोटा व्यापारी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी का यह बयान गोरखपुर में तो सटीक बैठ रहा

Gorakhpur News: लोक निर्माण विभाग ने गोरखपुर में असुरन- पिपराइच फोरलेन के लिए टेंडर जारी किया है। अब यह सड़क 28.5 मीटर चौड़ी होगी।

Purnima Srivastava
Published on: 18 Feb 2024 2:34 AM GMT
Gorakhpur news
X

Gorakhpur news  (फोटो: सोशल मीडिया )

Gorakhpur News: शनिवार को न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बयान दिया कि देश का छोटा व्यापारी डरा हुआ है। यह बात देश के अन्य हिस्सों में लागू हो या नहीं। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर में तो सटीक दिखता है। विकास के नाम पर व्यापारियों की दुकानें तोड़ी जा रही हैं। व्यापारी अधिकारियों को ज्ञापन दे रहे हैं। आश्वासन दे रहे हैं लेकिन हो कुछ नहीं रहा है। एक दिन बुलडोजर आ रहा है। और दुकानों को अचानक जमीदोज कर बाउंड्री कर या सड़क निर्माण को शुरू करा दिया जा रहा है।

लोक निर्माण विभाग ने गोरखपुर में असुरन- पिपराइच फोरलेन के लिए टेंडर जारी किया है। अब यह सड़क 28.5 मीटर चौड़ी होगी। इससे नगर निगम समेत आम व्यापारियों की 500 से अधिक दुकानों टूटने जा रही है। व्यापारियों ने शनिवार को नगर निगम के अधिकारियों से मुलाकात की तो उन्हें भरोसा तो मिला लेकिन इसपर किसी को यकीन नहीं है। पिपराइच से असुरन मार्ग को फोरलेन बनाएगा। जद में आने वाली नगर निगम और निजी क्षेत्र की काफी दुकानें पर ध्वस्तीकरण का खतरा मंडरा रहा है। दुकानों के तोड़ दिए जाने की आशंका से असुरन क्षेत्र के व्यापारियों ने नगर आयुक्त की अनुपस्थिति मंर अपर नगर आयुक्त निरंकार सिंह से मुलाकात कर मांग की कि ऐसा समाधान तलाश किया जाए जिससे उनकी दुकानें न तोड़नी पड़े। पूर्वांचल उद्योग व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष रमेश चंद्र गुप्ता के नेतृत्व में व्यापारियों का प्रतिनिधिमण्डल अपर नगर आयुक्त को ज्ञापन सौंप कर बताया कि सभी व्यापारी पिछले चार दशक से नगर निगम की दुकानों में कारोबार कर रहे हैं। चौड़ीकरण में यदि दुकानें तोड़ दी गई तो उन सब की रोजी-रोटी छीन जाएगी।

व्यापारियों ने मांग किया कि गोरखनाथ मंदिर रोड एवं मेडिकल रोड के चौड़ीकरण के समय व्यापारियों की पीड़ा समझते हुए उनके हितों का ध्यान रखा गया, वैसे ही यहां भी उनकी समस्या पर उदारता के साथ व्यापारियों के हित में निर्णय लिया जाए। अपर नगर आयुक्त निरंकार सिंह ने व्यापारियों से कहा कि उनके हितों का ध्यान रखा जाएगा। कोशिश की जाएगी की चौड़ीकरण में दुकानों को बचा लिया जाए। यदि किन्ही वजहों से तोड़नी पड़ी तो उस क्षेत्र में निगम की जमीन होगी तो निगम सदन की स्वीकृति के बाद बंधु सिंह पार्क की दुकानों की तर्ज पर शापिंग कॉम्पलेक्स बनाकर दुकानदारों को प्राथमिकता दी जाएगी।


बक्शीपुर में भी 50 से अधिक दुकानों पर ध्वस्तीकरण की तलवार

पूर्वांचल की सबसे बड़ी पुस्तक मंडी बक्शीपुर में भी 50 से अधिक दुकानों के टूटने का खतरा है। एमएसआई कॉलेज वाली सड़क की पटरी पर बनी 20 दुकानों पर ध्वस्तीकरण की तलवार लटकने लगी है। नगर निगम के अपर नगर आयुक्त निरंकार सिंह ने सभी दुकानदारों को एक सप्ताह में साक्ष्य के साथ अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया है। उनका कहना है कि व्यापारियों ने खुद अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो नगर निगम ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करते हुए कीमती जमीन पर कब्जा ले लेगा। बक्शीपुर निवासी पूर्व विधायक अनुग्रह नारायण सिंह उर्फ खोखा सिंह की शिकायत पर तहसील सदर के राजस्व विभाग से जांच कराई गई थी। जांच में मिला कि सदर तहसील में मौजा बक्शीपुर की अराजी नम्बर 467/101 रकबा 0.0297 हेक्टेयर भूमि पर दुकाने बना ली गई हैं। यह जमीन सरकार बहादुर कैसरे हिंद के जरिए इंतजाम म्यूनिसिपल बोर्ड गोरखपुर खेवट खाता नम्बर 01 में जम्मन 14(3) कृषि योग्य बंजर भूमि है।

विरासत गलियारे के नाम पर टूट सकती हैं 1000 दुकानें

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने धर्मशाला से आर्यनगर, बक्शीपुर, रेती चौक, घंटाघर होते हुए पांडेयहाता तक चौड़ीकरण का भी टेंडर जारी कर दिया है। धर्मशाला बाजार से लेकर पाण्डेय हाता तक सड़क की चौड़ाई 16.50 मीटर होगी। सड़क के बीचोबीच से दोनों तरफ 8.25 मीटर की चौड़ाई होगी। सर्वे के दौरान यह भी सामने आया है कि दोनों तरफ कुछ हिस्से तक अतिक्रमण है जबकि कुछ हिस्सा अधिग्रहीत भी किया जाएगा। चौड़ीकरण की जद में आने वाले भवन व जमीन की क्षतिपूर्ति दी जाएगी। लोक निर्माण विभाग ने जमीन अधिग्रहण के लिए निशान लगाना शुरू किया है। हालांकि चैंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष संजय सिंघानिया के मुख्यमंत्री को दिये पत्र के बाद अधिकारियों ने कहा था कि विरासत गलियारा का प्रस्ताव मंजूर नहीं है। ऐसे में कोई काम नहीं होगा। अब दुकानदारों की सांसें टेंडर के बाद अटकी हुईं हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story