×

Gorakhpur News: पकड़ा गया स्टाम्प फर्जीवाड़ा, मुकदमा दर्ज होने के बाद एसएसपी ने गठित की एसआईटी

Gorakhpur News: तीन सदस्यीय एसआईटी में एक निरीक्षक व दो उपनिरीक्षक को रखा गया है। पुलिस को अंदेशा है कि जांच में बड़े रैकेट का खुलासा हो सकता है।

Purnima Srivastava
Published on: 15 Jan 2024 3:07 AM GMT
Stamp forgery
X

Stamp forgery   (फोटो: सोशल मीडिया )

Gorakhpur News: यूपी के गोरखपुर में बड़ा स्टाम्प फर्जीवाड़ा का मामला पकड़ा गया है। मामला पकड़ में आने के बाद एसएसपी ने मुकदमा दर्ज कर दिया था। अब मामले की गम्भीरता को देखते हुए एसएसपी डॉ.गौरव ग्रोवर ने स्टाम्प फर्जीवाड़े की जांच के लिए एसआईटी गठित दी है। तीन सदस्यीय एसआईटी में एक निरीक्षक व दो उपनिरीक्षक को रखा गया है। पुलिस को अंदेशा है कि जांच में बड़े रैकेट का खुलासा हो सकता है। उधर, मामले में अधिवक्ता भी आक्रोशित है।

प्राथमिक जांच में पता चला है कि स्टाम्प फर्जीवाड़े का यह खेल लंबे समय से चल रहा था। एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने बताया कि उपनिबंधन सदर प्रथम सुबोध कुमार राय ने आठ जनवरी को कैंट थाना पुलिस को प्रार्थना पत्र देकर स्टाम्प रिफंड का आवेदन करने वाले अधिवक्ता के अलावा विक्रेता के विरुद्ध कूटरचित दस्तावेज तैयार कर फर्जी स्टाम्प तैयार करने का मुकदमा दर्ज किया। रिफंड के लिए 25 अप्रैल 2023 को मुख्य कोषाधिकारी ने स्टांप का सत्यापन कराया तो पता चला कि 53 हजार के स्टांप में महज तीन हजार के स्टांप सही है। उच्च संस्थान से भी स्टांप की जांच कराई गई थी।

केस दर्ज होने पर अधिवक्ता हैं आक्रोशित

स्टाम्प फर्जीवाड़े में एक अधिवक्ता के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज हुआ है। जिसे लेकर अधिवक्ता आक्रोशित है। पिछले अधिवक्ताओं के बड़े समूह ने सड़क पर उतरकर मुकदमा वापस करने की मांग को लेकर एसएसपी से मुलाकात की थी। लेकिन एसएसपी ने जांच कराने की बात कहते हुए अधिवक्ताओं की मांग को खरिज कर दिया था। एसएसपी का कहना है कि मामले की गहनता से जांच कराकर रैकेट में शामिल सभी लोगों पर शिकंजा कसने के लिए एसपी/ सीओ कैंट मानुष पारीक की अगुवाई में एसआईटी गठित हुई है। टीम में एक निरीक्षक व दो उपनिरीक्षक को शामिल किया गया है। इसमें मुकदमे की विवेचना कर रहे दारोगा को भी शामिल किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक इस प्रकरण से जुड़े सभी पहलुओं की जांच होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story