Gorakhpur News: DDU में आठ साल बाद बहाल होगा छात्रसंघ! सपा-कांग्रेस के समर्थन के बाद मिले आश्वासन में कितना दम

Gorakhpur News: दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर छात्र पिछले पांच दिनों से भूख हड़ताल पर थे। कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने छात्रों से मुलाकात कर उन्हें आश्वासन दिया कि छात्रसंघ चुनाव के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा।

Purnima Srivastava
Published on: 8 Oct 2024 12:29 PM GMT
Gorakhpur News: DDU में आठ साल बाद बहाल होगा छात्रसंघ! सपा-कांग्रेस के समर्थन के बाद मिले आश्वासन में कितना दम
X

Gorakhpur News (Pic-Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में क्या छात्रसंघ बहाल हो पाएगा? अगर इस सवाल का जवाब चाहिए तो बता दें कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके लिए सरकार को पत्र लिखा है। छात्रसंघ बहाल होने की उम्मीदें जगी हैं। लेकिन ऐसे दर्जनों पत्र पहले ही लिखे जा चुके हैं, हकीकत यह है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र नेताओं को सपा-कांग्रेस के समर्थन के बाद राजनीतिक हो चुके आंदोलन को खत्म करने के लिए सरकार को पत्र लिखने का खिलौना थमा दिया है।

दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर छात्र पिछले पांच दिनों से भूख हड़ताल पर थे। कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने छात्रों से मुलाकात कर उन्हें आश्वासन दिया कि छात्रसंघ चुनाव के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा। आश्वासन के बाद कुलपति ने छात्र नेताओं को जूस पिलाकर यह भूख हड़ताल समाप्त कराई। डीडीयू में छात्रसंघ बहाली को लेकर तीन अक्टूबर से प्रशासनिक भवन में भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों की तबीयत तीसरे दिन से ही बिगड़ने लगी। पांचवें दिन हालत ज्यादा खराब होने पर स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जताई। किसी भी अप्रिय स्थिति को देखते हुए रविवार से ही भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। इस बीच विभिन्न छात्र संगठनों के साथ ही राजनीतिक दलों ने भी इसे मुद्दा बनाना शुरू कर दिया।

भूख हड़ताल पर बैठे प्रतीक तिवारी का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव हो रहे हैं। एम्स में भी चुनाव की औपचारिकताएं शुरू हो गई हैं। ऐसे में सिर्फ गोरखपुर यूनिवर्सिटी में ही छात्रसंघ चुनाव को लेकर दिक्कत क्यों है? सतीश प्रजापति, सत्यम गोस्वामी, जतिन मिश्रा और अभिषेक यादव ने कहा कि आखिरी छात्रसंघ चुनाव 2016 में हुआ था। तब से कुलपति छात्रों को बेवकूफ बना रहे हैं। हम आगे भी छात्र हितों के लिए लड़ते रहेंगे।

सपा और कांग्रेस ने दिया समर्थन

आंदोलन को सपा और कांग्रेस का समर्थन न मिलता तो विश्वविद्यालय प्रशासन सक्रिय नहीं होता। दरअसल, समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष ब्रजेश गौतम और कांग्रेस की जिला अध्यक्ष निर्मला पासवान ने अनशन स्थल पर पहुंचकर छात्र नेताओं को समर्थन दिया। सपा महानगर अध्यक्ष शब्बीर कुरैशी, जिला महासचिव रामनाथ यादव, पूर्व विधायक विजय बहादुर यादव, बृजनाथ मौर्य, अवधेश यादव, नगीना प्रसाद साहनी, राहुल यादव, डीडीयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राजीव पांडेय, गौरव वर्मा, शिवशंकर गोंड आदि मौजूद रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story