Gorakhpur News: जागरूक मतदाता अभियान का हिस्सा बन महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में सभी पात्र छात्र बने वोटर

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थियों में आत्म चरित्र के साथ व्यक्तित्व, स्वालंभन, नवाचार, सृजन और अन्वेषकीय दृष्टि जागृत कर रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 9 April 2024 2:56 PM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना (रासेयो) के तत्वावधान व भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय तथा प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के सहयोग से मंगलवार को आयोजित कार्यशाला में स्वच्छता और मतदाता जागरूकता पर मंथन किया गया। इस दौरान बताया कि विश्वविद्यालय में सभी पात्र छात्र-छात्राएं वोटर बन गए हैं। ऐसी उपलब्धि प्रदेश के अन्य किसी विश्वविद्यालय ने शायद ही पूरी की हो।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक (उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड) ए.एस. कबीर ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र सेवा व व्यक्तित्व विकास का मार्ग प्रशस्त करता है। कबीर ने कहा कि सरकार की योजना को धरातल पर क्रियान्वित करने के लिए समाज को जागरूक होना होगा। समाज की जागरूकता में युवाओं के महत्व को बताते हुए उन्होंने कहा कि युवा शक्ति ही देश देश की प्रगति और विकास का मुख्य आधार है। राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं को अंतर्निहित शक्तियों को पहचानने और उन्हें समाज हित में उपयोगी बनाना सिखा रहा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थियों में आत्म चरित्र के साथ व्यक्तित्व, स्वालंभन, नवाचार, सृजन और अन्वेषकीय दृष्टि जागृत कर रहा है। इससे जुड़े विद्यार्थी शिक्षा के साथ राष्ट्र सेवा, समाज सेवा और जन जन के कल्याण के लिए सभी को प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि निरंतर नवाचारों से स्वयं सेवक विश्वविद्यालय परिसर और ग्राम पंचायत में भी स्वच्छता पखवाड़ा और मतदाता जागरूकता पर वोट फॉर श्योर के प्रति जन-जन को जागरूक कर रहे हैं। कार्यशाला की रूपरेखा रखते हुए कार्यक्रम समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ. अखिलेश कुमार दुबे ने बताया कि यह कार्यशाला एक स्वच्छ एवं सशक्त राष्ट्र के निर्माण के लिए आयोजित की जा रही है।

मतदान लोकतंत्र की आधारशिला

कार्यशाला के द्वितीय सत्र में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र विभाग के सहायक आचार्य डॉ. प्रकाश प्रियदर्शी ने स्वयंसेवकों को स्वच्छता अभियान पर संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता एक अच्छी आदत है। स्वच्छता से अच्छा स्वास्थ प्राप्त कर रुग्णता को दूर किया जा सकता है। स्वच्छ भारत अभियान दुनिया का सबसे बड़ा अभियान है जो कि प्रधानमंत्री द्वारा महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए चलाया गया। मतदाता जागरूकता पर केंद्रित तीसरे सत्र में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के सहायक आचार्य डॉ. दीपेंद्र ने कहा कि मतदान लोकतंत्र की आधारशिला है और भारत के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। युवा मतदाता, देश के उन करोडों युवाओं के प्रतिनिधि हैं जो स्वर्णिम भारत के निर्माण में अपनी निर्णायक भूमिका निभाएंगे। गोरखपुर विश्वविद्यालय में विधि विभाग के सहायक आचार्य डॉ. वेद प्रकाश राय ने कहा कि प्रजातंत्र में युवा मतदाताओं की भूमिका अहम है। जब प्रत्येक मतदाता, मतदान के रूप में अपने अधिकार के साथ दायित्व और कर्तव्यों का पालन करेगा तभी सशक्त राष्ट्र का निर्माण संभव होगा।

जागरूक मतदाता का शत प्रतिशत रिकॉर्ड पूरा

कार्यशाला के समापन समारोह में मतदाता जागरूकता अभियान की जनपद नोडल अधिकारी डॉ तरन्नुम बानो ने बताया कि महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने शिक्षा के साथ अपने विद्यार्थियों को राष्ट्र हित में जागरूक मतदाता का शत प्रतिशत रिकॉर्ड पूरा किया है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डर. प्रदीप कुमार राव, प्रशासनिक अधिष्ठाता डॉ राजेंद्र भारती, नर्सिंग कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. डीएस अजीथा, साहित्यकार डॉ. वेद प्रकाश पांडेय, कार्यक्रम अधिकारी डॉ विकास कुमार यादव, धनजय पांडेय , प्रो सुनील सिंह, डॉ विमल दुबे, डॉ रोहित श्रीवास्तव, प्रज्ञा पांडेय, डॉ संदीप श्रीवास्तव समेत बड़ी संख्या में रासेयो के प्रतिभागी स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story