Gorakhpur News: एक लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव देने वाले को तलाश रहे अफसर, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए अब टॉरगेट 25 हजार करोड़

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 सफल आयोजन के बाद ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरमनी 4.0 का आयोजन 19 फरवरी को लखनऊ में होने जा रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 10 Feb 2024 4:13 AM GMT
Gorakhpur News
X
प्रतीकात्मक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: पिछले साल फरवरी महीने में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में गोरखपुर के लिए नोएडा के बाद दूसरे नंबर पर निवेश प्रस्ताव मिले थे। 1.80 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव को लेकर अधिकारी खूब बयान दे रहे थे। लेकिन अब जब 19 फरवरी को लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी होने जा रही है तो निवेश प्रस्ताव धरातल पर नहीं दिख रहे हैं। अधिकारी दबी जुबान में बता रहे हैं कि 1.80 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव में से एक लाख करोड़ रुपये का प्रस्ताव देने वाला मिल नहीं रहा है। खैर, जिला प्रशासन 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को धरातल पर उतारने की तैयारी है। हालांकि यह आकड़ा 14 हजार करोड़ से पार जाता नहीं दिख रहा है।

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 सफल आयोजन के बाद ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरमनी 4.0 का आयोजन 19 फरवरी को लखनऊ में होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में होने वाले इस आयोजन में गोरखपुर विकास प्राधिकरण की ओर से शहर में 830 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव समेत 25 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव की तैयारी है। जीडीए के चार प्रोजेक्ट में होने वाले इस निवेश से 550 लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा। वहीं 25 हजार करोड़ के निवेश से 37 हजार को रोजगार मिलने का दावा है। लखनऊ में होने जा रहे ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरमनी 4.0 को लेकर मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र से लेकर प्रमुख सचिव आवास तक अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर रहे हैं। जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्धन ने बताया कि अतुल सराफ की फर्म एस्प्रा बिल्डर्स की 10 करोड़ से रिटेल शॉप कंस्ट्रक्शन, अनिल कुमार गुप्ता की फर्म बसेस, रिजार्ट्स एण्ड क्लब का 28 करोड़ से होटल का निर्माण एवं अक्षयपात्रा फाउंडेशन के भारत सभा दास का 14 करोड़ से सेंट्रेलाइज्ड किचन निर्माण की परियोजना ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होगी।

14 हजार करोड़ पर सिमटा निवेश प्रस्ताव

शासन की तरफ से पहले साल 25 हजार करोड़ के निवेश को धरातल पर उतारने का लक्ष्य मिला है। इसे लेकर 19 फरवरी को लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित हो रही है। फिलहाल गोरखपुर में 14 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव ही धरातल पर उतरते दिख रहे हैं। पिछले साल लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में मिले 1.80 लाख करोड़ के प्रस्ताव में एक लाख करोड़ का प्रस्ताव औचित्यहीन मिला था। ऐसे में गोरखपुर को 80 हजार करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव मिला था। शासन की तरफ से पहले साल में 25 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव को धरातल पर उतारने का लक्ष्य मिला है। ऐेसे में उद्योग विभाग से लेकर गीडा प्रशासन की तरफ से तत्परता दिखाई जा रही है। गीडा में करीब 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी मिल चुकी है। वहीं रियल इस्टेट, पर्यटन से लेकर सोलर एनर्जी के क्षेत्र में 4 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतरते दिख रहे हैं। उपायुक्त उद्योग गौरव मिश्रा का कहना है कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को लेकर 281 यूनिट की सहमति मिल गई है। इन यूनिटों में 14 हजार करोड़ से अधिक का निवेश और 37 हजार से अधिक को रोजगार मिलेगा। 19 को लखनऊ में आयोजित हो रहे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के साथ जिले स्तर पर भी कार्यक्रम का आयोजन होगा।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तैयार प्रमुख इकाइयां

-केयान डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड, निवेश 1200 करोड़, प्रस्तावित रोजगार 700

-वरुण वेबरेजेज लिमिटेड, निवेश 1071 करोड़, प्रस्तावित रोजगार 250

-अंकुर उद्योग लिमिटेड, निवेश 700 करोड़, प्रस्तावित रोजगार 800

-गैलेंट लाइफ स्पेस डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, निवेश 500 करोड़, प्रस्तावित रोजगार 300

-इंडियन आटो व्हील्स, निवेश 400 करोड़, प्रस्तावित रोजगार 1500

-इंडिया ग्लाईकाल लिमिटेड, निवेश 400 करोड़, प्रस्तावित रोजगार 1200

-एडी एस्टेट डेवलपर्स, निवेश 300 करोड़, प्रस्तावित रोजगार 600

-एचडी इंटरनेशनल, 250 करोड़, 300 लोगों को रोजगार

-ऐश्प्रा लाइफ स्पेसेज, निवेश 200 करोड़, प्रस्तावित रोजगार 100

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story