Tomato Price Hike: टमाटर फिर हुआ लाल, मारा शतक, पिछले साल जुलाई में 200 किलो बिका था

Tomato Price Hike: बमुश्किल सप्ताह भर पहले 40 से 50 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर अब थोक में 60 से 80 रुपये किलो तक पहुंच गया है। थोक कारोबारी रहमान ने बताया कि यूपी में अमरोहा और दक्षिण में बेंगलुरू से ही टमाटर आ रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 2 July 2024 3:04 AM GMT (Updated on: 2 July 2024 3:24 AM GMT)
Gorakhpur News
X

बाजार में बिक रहा टमाटर (Pic: Newstrack)

Tomato Price Hike: बारिश से हरी सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं। वहीं अब हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर भी महंगा हो रहा है। गोरखपुर में फुटकर मंडियों में टमाटर 100 से 120 रुपये किलो तक बिक रहा है। बेंगलुरू के टमाटर की आवक कम होने से कीमतों में अभी और उछाल होने की उम्मीद है। वहीं कमोवेश सभी हरी सब्जियां अर्धशतक लगाकर बाजार में मौजूद हैं।

दक्षिण के राज्यों में लगातार बारिश होने से बेंगलुरू से टमाटर की आवक बुरी तरह प्रभावित हुई है। महेवा थोक मंडी में मंगलवार को टमाटर 70 से 90 रुपये किलो बिका। वहीं फुटकर में टमाटर 100 से लेकर 120 रुपये किलो तक बिक रहा है। विवाह के सीजन में मांग बढ़ने से कीमतों में और बढ़ोतरी संभव है। हरी सब्जियों की कीमतों में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है।

बमुश्किल सप्ताह भर पहले 40 से 50 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर अब थोक में 60 से 80 रुपये किलो तक पहुंच गया है। थोक कारोबारी रहमान ने बताया कि यूपी में अमरोहा और दक्षिण में बेंगलुरू से ही टमाटर आ रहा है। सोमवार को बेंगलुरू से दो ट्रक टमाटर आया था। जिससे कीमतों में बढ़तरी दिख रही है। धर्मशाला पर टमाटर 30 रुपये में एक पाव मिल रहा था। फुटकर दुकानदार मुकेश मौर्या ने बताया कि एक कैरेट में चार किलोग्राम तक खराब निकल रहा है। ऐसे में 120 रुपये किलो बेचना मजबूरी है। यूपी में अमरोहा का भी टमाटर मंडी में आ रहा है। महेवा थोक मंडी में 25 किलो का एक कैरेट टमाटर 600 से 700 रुपये किलो बिक रहा है। लेकिन इसकी क्वालिटी बेहद खराब है। वहीं बेंगलुरू का टमाटर थोक में 1400 से 1600 रुपये कैरेट बिक रहा है। एक कैरेट में 22 से 23 किलो टमाटर आता है।

पिछले साल जुलाई में टमाटर ने मारा था दोहरा शतक

नौ जुलाई से वैवाहिक शुरू होंगे तो कीमतों में और बढ़ोतरी संभव है। पिछले साल जुलाई के पहले सप्ताह में टमाटर 160 से 200 रुपये किलो तक बिका था। रेस्टोरेंट कारोबारी राहुल सिंह का कहना है कि रेस्टोरेंट पर रोज 30 से 40 किलो टमाटर की खपत है। सप्ताह भर के अंदर 2000 से 3000 रुपये अतिरिक्त खर्च करना पड़ रहा है। वहीं बाजार में टोमेटो प्यूरी की मांग बढ़ गई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story