×

Gorakhpur News: व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनेगी भामाशाह जयंती, 29 को प्रदेश भर में आयोजित होंगे कार्यक्रम

Gorakhpur News: महाराणा प्रताप के अनन्य सहयोगी दानवीर भामाशाह की जयंती (29 जून) को प्रदेश की योगी सरकार व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाएगी।

Purnima Srivastava
Published on: 27 Jun 2024 3:04 PM GMT
Bhamashah Jayanti will be celebrated as Trader Welfare Day
X

व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनेगी भामाशाह जयंती: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: लोकसभा चुनाव के करारी चोट के बाद भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह सतर्क दिख रही है। व्यापारियों को लुभाने के लिए प्रदेश भर में राष्ट्रीयता के प्रतिमान महाराणा प्रताप के अनन्य सहयोगी दानवीर भामाशाह की जयंती (29 जून) को प्रदेश की योगी सरकार व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाएगी। इसे लेकर मुख्य सचिव ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारियों को विविध कार्यक्रम के आयोजन के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी किए हैं। गोरखपुर में शनिवार को व्यापारी कल्याण दिवस मनाने के लिए प्रशासन की तरफ से शुक्रवार को विकास भवन सभागार में तैयारी बैठक बुलाई गई है।

भामाशाह जयंती पर व्यापारी कल्याण दिवस

गोरखपुर में भामाशाह जयंती पर मनाए जाने वाले व्यापारी कल्याण दिवस के लिए संयुक्त आयुक्त/उपायुक्त व्यापार कर को आयोजनकर्ता तथा जीएम डीआईसी (महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र) को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। व्यापारी कल्याण दिवस को लेकर मुख्य सचिव ने जो दिशानिर्देश जारी किए हैं उसके मुताबिक प्रशासन के विभिन्न विभागों के सहयोग से उद्यमी, व्यवसायी और स्वयं सहायता समूह प्रदर्शनी का आयोजन करेंगे जिसमे ओडीओपी के उत्पादों के स्टाल भी लगाए जाएंगे। दिवस विशेष पर जिले में पूंजी निवेश करने वाले उद्यमियों को चयनित कर उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।

अभिलेखों की प्रदर्शनी होगी आयोजित

मुख्य सचिव ने दानवीर भामाशाह की जीवन यात्रा से संबंधित अभिलेखों की प्रदर्शनी आयोजित करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्वरांजलि, संगीत, दानवीर भामाशाह पर नृत्य नाटिका, नाटक के साथ स्थानीय कला संस्कृतिपूर्ण आयोजन कराये जायेंगे। व्यापारी कल्याण दिवस का आयोजन पर व्यापारी कल्याण मंडल, व्यापारिक संगठनों तथा अन्य संगठनों के सहयोग से किया जाएगा, ताकि महान दानवीर भामाशाह की कल्याण भावना को अधिक से अधिक जन सामान्य व युवाओं के बीच प्रसारित किया जा सके।

व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष पुष्पदंत जैन ने बताया कि भाजपा व्यापारियों की हितैषी है। जीएसटी काउंसिल ने लाखों नोटिस में लगे जुर्माने की राशि को माफ किया है। अब ऐसे आयोजन से व्यापारी पूरी मजबूती से जुड़ेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story