×

Gorakhpur News: अयोध्या फोरलेन पर प्रशासनिक चूक का ट्रैफिक जाम, खाने-पीने की वस्तुएं हुईं महंगी

Gorakhpur News: अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी तक रूट डायवर्जन किया गया था। मंगलवार को अयोध्या में भीड़ उमड़ने की वजह से डायवर्जन 26 जनवरी तक बढ़ा दिया गया।

Purnima Srivastava
Published on: 25 Jan 2024 3:16 AM GMT
Gorakhpur News
X

वाराणसी फोरलेन पर भी लंबा जाम

Gorakhpur News: अयोध्या में भव्य राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद बिहार बॉर्डर के तमकुही से गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, अयोध्या, बाराबंकी से लेकर लखनऊ तक फोरलेन पर ठसाठस गाड़ियां ट्रैफिक जाम में रेंग रही हैं। रोजमर्रा की जरूरतें मंडियों में नहीं पहुंच पा रही हैं तो कई शादी समारोह से लेकर जरूरी काम को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। इसे पूरी तरह प्रशासनिक चूक माना जा रहा है। अधिकारी अयोध्या मंदिर में दर्शन शुरू होने के बाद की स्थिति का आंकलन करने में नाकाम है।

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने से हाईवे पर वाहनों का डायवर्जन जारी है। रोडवेज की बसों के ड्राइवर बस्ती जाकर लौट रहे हैं। एक ड्राइवर ने जाम का वीडियो भी परिवहन निगम के अधिकारियों को भेजा है। लेकिन वे सुधि नहीं ले रहे हैं। उधर, बाघागाड़ा में एक लेन बंद होने से भीषण जाम लग गया। डायवर्जन से चलते गोरखपुर के कालेसर से कड़जहां तक 20 किमी से अधिक लंबा जाम लगा हुआ है। कई लोग बड़हलगंल से आजमगढ़ और वाराणसी होते हुए लखनऊ की तरफ जाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें भी जाम से जूझना पड़ रहा है। बाघागाड़ा, कालेसर जीरो प्वाइंट और तेनुआ टोल प्लाजा के आसपास ट्रकों का जमावड़ा लगने पर पुलिस अधिकारी भी दौड़भाग करते रहे। टोल प्लाजा इंचार्ज पिंटू गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को गाड़ियों का आवागमन कुछ देर तक खुला। इससे एक लेन जाम हो गया।

संतकबीर नगर में गाड़ियों को रोकती पुलिस (Newstrack)

हाईवे पर एक लेन ब्लाक होने से दूसरी लेन पर वाहनों की आवाजाही हो रही है। इससे छोटी गाड़ियों के निकलने में मुश्किल आ रही है। बाघागाड़ा से रूट डायवर्जन करके वाहनों को बड़हलगंज की ओर मोड़ा जा रहा है। लेकिन उस रूट पर चालक नहीं जाना चाहते हैं। इससे ट्रकों, कंटेनर और अन्य माल वाहकों में भरे कच्चे माल के खराब होने की आशंका बढ़ती जा रही है। पूरे दिन जाम की स्थिति रही। बुधवार को एसपी नार्थ जितेंद्र श्रीवास्तव, सीओ कैंपियरगंज विजय आनंद शाही, एसपी ट्रैफिक श्यामदेव आवागमन दुरुस्त कराने में लगे रहे। एसपी ट्रैफिक श्यामदेव का कहना है कि फिलहाल 26 जनवरी तक रूट डायवर्जन लागू रहेगा। अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

अफसरों की चूक से लगा जाम, हाहाकार की स्थिति

अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी तक रूट डायवर्जन किया गया था। मंगलवार को अयोध्या में भीड़ उमड़ने की वजह से डायवर्जन 26 जनवरी तक बढ़ा दिया गया। बाघागाड़ा में बैरियर लगाकर वाहनों को गोरखपुर वाराणसी हाईवे पर डायवर्ट किया जा रहा था। जबकि कालेसर जीरो प्वाइंट से वाहनों को जंगल कौड़िया बाईपास फोरलेन पर मोड़ा गया। बावजूद देवरिया और कुशीनगर की ओर से रात में बड़ी संख्या में ट्रक, मालवाहक इत्यादि पहुंच गए। एक ही लेन पर दो से तीन कतार लग गई। सहजनवा के गीडा सेक्टर 26 के पास बैरियर लगा कर गाड़ियों को रोक दिया गया। इससे उन वाहनों को भी एक लेन में खड़ा कर दिया गया। जैतपुर, बेलीपार में वाहनों को बाघागाड़ा से लेकर मरवड़िया कुंआ तक खड़ा करा दिया गया।

फोरलेन पर बढ़ गई थाली से लेकर पानी की कीमत

फोरलेन पर फंसे लोगों को दुकानदार भी लूट रहे हैं। 20 रुपये में मिलने वाली पानी 30 रुपये में बिक रहा है। वहीं शाकाहारी थाली की कीमत में भी 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी गईहै। कानपुर से आ रहे ड्राइवर रमेश कुमार ने बताया कि जाम में भूखा प्यासा रहना पड़ रहा है। पहले से पता होता तो कहीं ढाबे पर रुक गए होते। ट्रक चलाते समय यह जानकारी नहीं मिली कि अभी डायवर्जन जारी है। पंजाब के राजेन्द्र सैनी ने बताया कि यदि दो दिन और रुकना पड़ा तो मुश्किल बढ़ जाएगी। हर चीज की कीमत बढ़ गई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story