Gorakhpur News: युवाओं के लिए दो साल की मिलेट्री ट्रेनिंग हो अनिवार्य, रवि किशन ने उठाई मांग

Gorakhpur News: सांसद रवि किशन शुक्ला ने कहा कि कभी अपराध की नर्सरी के रूप में पहचाना जाने वाला गोरखपुर राष्ट्र रक्षा की नर्सरी बनेगा।

Purnima Srivastava
Published on: 2 Sep 2024 1:59 PM GMT
Gorakhpur News
X

सांसद रवि किशन (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट्स पूर्वी उत्तर प्रदेश के पहले सैनिक स्कूल का लोकार्पण उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 7 सितंबर को करेंगे। लोकार्पण समारोह में उनके साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे। इसी को लेकर गोरखपुर से सांसद रवि किशन सोमवार को सैनिक स्कूल में लोकार्पण के मद्देनजर चल रही तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे थे।

यहां मीडियाकर्मियों से बात करते हुए रवि किशन ने कहा कि उनकी मांग है कि देश के प्रत्येक युवा को दो वर्ष के लिए मिलेट्री ट्रेनिंग अनिवार्य की जानी चाहिए। इससे उनके बीच न केवल अनुशासन की भावना बलवती होगी। बल्कि राष्ट्र प्रेम भी जागृत होगा। नशे की प्रवृति से वे दूर होंगे। युवाओं में अवसाद की समस्या भी कम होगी। युवाओं में आत्महत्या की प्रवृति भी कम होगी।

बोले, गोरखपुर अब राष्ट्ररक्षा की नर्सरी बनेगा

सांसद रवि किशन शुक्ला ने कहा कि कभी अपराध की नर्सरी के रूप में पहचाना जाने वाला गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में अब पूर्वी उत्तर प्रदेश के पहले सैनिक स्कूल के लोकार्पण के उपरांत राष्ट्र रक्षा की नर्सरी बनेगा। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल में अध्ययनरत विभिन्न जिलों से आए छात्र देश और दुनियां की सेनाओं में फौज में अफसर बनेंगे। देश की सीमाओं की रक्षा करेंगे। युवाओं के शारीरिक, मानसिक और चारित्रिक विकास करते हुए सैनिक स्कूल समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए गौरव स्तम्भ के रूप में दिखेगा।

एक जुलाई से शुरु हो चुकी है पढ़ाई

उन्होंने कहा कि 49 एकड़ में 176 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले इस स्कूल का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23 जुलाई 2021 को किया था। रिकार्ड अवधि में यहां निर्माण होने के साथ पठन पाठन भी शुरू हो गया है। प्रवेश परीक्षा के जरिये कक्षा 6 और 9 में दाखिला लेने के बाद इस सैनिक स्कूल में पहली जुलाई से पढ़ाई शुरू हो चुकी है। प्रथम चरण में इस स्कूल में कक्षा 6 और 9 में 84-84 विद्यार्थी जिनमें 40 छात्राएं और 128 छात्र हैं, यहां अध्ययनरत हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story