×

Gorakhpur News: सोशल मीडिया पर उन्मादी भड़ास पर पुलिस की नजर, गोरखपुर में हुई गिरफ्तारी, ये सर्तकता बरतें

Gorakhpur News: पुलिस सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी से संभावित खतरे को देखते हुए पूरी तरह सतर्क है। उसने सोशल मीडिया पर अपनी भड़ास निकालने वालों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

Purnima Srivastava
Published on: 10 Jan 2024 2:52 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2024 3:35 AM GMT)
Gorakhpur news
X

Gorakhpur news   (photo: social media )

Gorakhpur News: सोशल मीडिया पर धर्म पर अभद्र टिप्पणी करने के आरोपी गोरखपुर के चौरीचौरा निवासी वाहिद अली पर केस दर्ज कर पुलिस ने 7 जनवरी को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने उस मोबाइल फोन को भी बरामद किया था, जिसकी मदद से वीडियो बनाकर वायरल किया गया था। वाहिद अब जेल में है। पुलिस सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी से संभावित खतरे को देखते हुए पूरी तरह सतर्क है। उसने सोशल मीडिया पर अपनी भड़ास निकालने वालों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

क्षेत्र के ग्राम डुमरी खुर्द निवासी वाहिद अली चौरीचौरा के भोपा बाजार में कपड़े की दुकान पर नौकरी करता है। सोशल मीडिया पर उसके द्वारा पोस्ट वीडियो वायरल हुआ तो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व विहिप के कार्यकर्ता आरोपी को दुकान पर पकड़ लिए थे। वह भीड़ को चकमा देकर भाग गया था। सभासद संदीप गुप्ता की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी वाहिद अली व अन्य कई अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है। जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इतना ही नहीं अयोध्या में श्रीरामलला के कार्यक्रम को लेकर नेपाल बॉर्डर से बिहार सीमा तक अलर्ट जारी किया गया है। जिसे लेकर एसएसबी और पुलिस की टीमें ड्रोन से नजर बनाए हुईं है।

सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए टीमें बनीं

अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी चल रही है। इस मौके पर किसी तरह की गड़बड़ी से निपटने के लिए डीजीपी मुख्यालय की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। इसमें सोशल मीडिया पर किसी तरह की अफवाह फैलाने, धार्मिक भावनाओं को आहत करने या अन्य किसी तरह का माहौल खराब करने की कोशिश पर कार्रवाई होगी। इसके लिए पुलिस की सोशल मीडिया सेल ने निगरानी शुरू कर दी है। इस दौरान पुलिस की अलग-अलग टीमें सोशल मीडिया की निगरानी में जुट गई हैं।

गोरखपुर में 23 पर हुई है कार्रवाई

एसपी सिटी केके विश्नोई का कहना है कि सोशल मीडिया पर किसी तरह की गड़बड़ी, उन्माद फैलाने वाले, आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों को लेकर पुलिस ने आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। अयोध्या तथा श्रीराम मंदिर संबंधित किसी भी नकारात्मक या विद्वेषपूर्ण ट्वीट, फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित अन्य सोशल मीडिया पोस्ट पर नजर रखी जा रही है। खासकर ऐसे लोगों की प्रोफाइल पुलिस खंगाल रही है, जो लोग विवादित टिप्पणी करते हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सोशल मीडिया का प्रयोग सावधानीपूर्वक करें। वरना जेल जाना पड़ सकता है। बता दें कि वर्ष 2023 में सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करके माहौल खराब करने के आरोप में वर्ष 2023 में पुलिस 23 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story