×

Gorakhpur News: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, गोरखपुर से चलने वाली वंदे भारत अब प्रयागराज तक जाएगी, जानें नया शेड्यूल

Gorakhpur News: लखनऊ से प्रयागराज के लिए वंदेभारत 10.35 बजे रवाना होगी और रायबरेली होते हुए 1.35 बजे प्रयागराज पहुंचेगी। जबकि वापसी में प्रयागराज से दोपहर 3.15 बजे रवाना होकर शाम 6.15 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

Purnima Srivastava
Published on: 16 Nov 2023 2:15 AM GMT
Gorakhpur News
X

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Newstrack)

Gorakhpur News: गोरखपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस अब प्रयागराज तक चलेगी। रेलवे बोर्ड ने इसकी मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही यात्रियों की डिमांड पर टाइम टेबल में भी बदलाव किया जा रहा है। गोरखपुर से लखनऊ होते हुए प्रयागराज तक जाने वाली वंदेभारत का टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है। गोरखपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन लखनऊ से चलकर गोरखपुर रात 11.25 बजे पहुंचती है। वहीं, बदली व्यवस्था लागू हो जाने से 45 मिनट पहले रात 10.40 बजे ही गोरखपुर पहुंच जाएगी।

दरअसल, यात्रियों की मांग थी कि देर रात पहुंचने से काफी दिक्कत होती है। ठंड में यह ट्रेन बेमतलब साबित होती थी। हालांकि गोरखपुर से लखनऊ जाने में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद एक हफ्ते के अंदर किसी भी दिन इसका शुभारम्भ किया जा सकता है। बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद ट्रेन के संचालन को लेकर रेलवे प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है। बता दें कि आठ कोच वाली वंदे भारत को गोरखपुर से लखनऊ के बीच सात जुलाई को पीएम नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर जंक्शन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। यह ट्रेन रविवार को छोड़कर बाकी सभी दिन चलाई जा रही है। ट्रेन में सबसे अधिक भीड़ गोरखपुर से लखनऊ के लिए है। हालांकि लखनऊ से गोरखपुर के लिए डिमांड अपेक्षाकृत कम है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि नये शेड्यूल से लखनऊ से गोरखपुर आने वाले यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा।

यह है नया शेड्यूल

लखनऊ से प्रयागराज के लिए वंदेभारत 10.35 बजे रवाना होगी और रायबरेली होते हुए 1.35 बजे प्रयागराज पहुंचेगी। जबकि वापसी में प्रयागराज से दोपहर 3.15 बजे रवाना होकर शाम 6.15 बजे लखनऊ पहुंचेगी और यहां से 6.30 बजे गोरखपुर के लिए प्रस्थान करेगी। गोरखपुर रात 11.25 बजे बजे ट्रेन पहुंचेगी।

प्रयागराज में होगा उद्घाटन समारोह

प्रयागराज में उद्घाटन समारोह को लेकर उत्तर मध्य रेलवे में भी तैयारी चल रही है। संभावना जताई जा रही है कि नई सेवा का शुभारम्भ उत्तर रेलवे लखनऊ से होगा। वंदेभारत चलने के पहले पूर्वोत्तर रेलवे ने अयोध्या व लखनऊ के रास्ते गोरखपुर से प्रयागराज तक चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story