Gorakhpur News: लोकार्पण से पहले लिंक एक्सप्रेस पर फर्राटा भरने लगीं गाड़ियां, जानिये कितना देना होगा टोल टैक्स

Gorakhpur News: 2017 में जब योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की कमान संभाली थी, तो गोरखपुर पहुंचते ही उन्होंने सबसे पहले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को गोरखपुर से जोड़ने के लिए गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे बनाने की घोषणा की थी।

Purnima Srivastava
Published on: 11 Oct 2024 2:50 AM GMT
Gorakhpur News: लोकार्पण से पहले लिंक एक्सप्रेस पर फर्राटा भरने लगीं गाड़ियां, जानिये कितना देना होगा टोल टैक्स
X

Gorakhpur News (Pic-Newstrack)

Gorakhpur News: 2017 में योगी आदित्यनाथ को प्रदेश के नेतृत्व की कमान मिली तो गोरखपुर पहुंचने पर उन्होंने पहली घोषणा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को गोरखपुर से कनेक्ट करने के लिए गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण की घोषणा की थी। सात साल बाद लिंक एक्सप्रेस वे लोकार्पण को तैयार है। माना जा रहा है कि इसका शुभारंभ नवम्बर या दिसम्बर में पीएम मोदी के हाथों हो सकता है। लिंक एक्सप्रेस लोकार्पण को तैयार है। गाड़ियां फर्राटा भरने लगी हैं। लोग सेल्फी के साथ अनुभव साझा कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर अनुभव के आधार पर लोग बता रहे हैं कि गोरखपुर से लखनऊ की दूरी 3.15 घंटे में तय हो रही है।

गोरखपुर के खानिमपुर से शुरू होकर लिंक एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 91 किलोमीटर है। गोरखपुर बाईपास एनएच-27 ग्राम खानिमपुर के पास से शुरू होकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आजमगढ़ के सालारपुर तक बनाया गया है। कुल 91.352 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में कुल लागत 5876.67 करोड़ रुपये है। इस लिंक मार्ग से गोरखपुर, अंबेडकर नगर, संतकबीरनगर, आजमगढ़ सीधे तौर पर जुड़े हैं। आजमगढ़ से करीब 40 किमी पहले लखनऊ की तरफ यह लिंक एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल एक्सप्रेस से जुड़ता है।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस

सवा तीन घंटे में गोरखपुर से लखनऊ का सफर

हाल ही में इस एक्सप्रेस-वे से सफर करने वाले यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी विभाग में आचार्य प्रो. अजय शुक्ला ने लिखा कि यह एक्सप्रेस-वे लखनऊ आने जाने के लिए बेहतरीन मार्ग होगा। इससे सवा तीन घंटे में गोरखपुर से लखनऊ पहुंच गया। लल्लन दूबे कहते हैं कि इस रोड के बनने से सिकरीगंज से बेलघाट तक जाम से राहत मिल गई है। गोरखपुर से बेलघाट जाने में महज 45 मिनट लग रहे हैं। इसके शुभारंभ का इंतजार किया जा रहा है। प्रयागराज कुंभ से पहले गंगा एक्सप्रेसवे शुरू करने का लक्ष्य दिया गया है। एक्सप्रेस वे से सालाना 60 करोड़ रुपये टोल का अनुमान लगाया गया है।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे पर संभावित टोल टैक्स

  • दोपहिया और तीन पहिया वाहन - 140 रुपये
  • कार, जीप,वैन आदि -280 रुपये
  • हल्के वाणिज्यिक वाहन, मिनी बस -435 रुपये
  • ट्रक और बस आदि -830 रुपये
  • मल्टी एक्सल व भारी वाहन -1325 रुपये
  • ओवरसाइज वाहन -1725 रुपये
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story